पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX58649.681.76 %
  • NIFTY17469.751.71 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479790.62 %
  • SILVER(MCX 1 KG)612240.48 %

हिमाचल से दिल्ली लौटे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद:सुबह 11 बजे निकलना था चंडीगढ़ के लिए, मौसम खराब होने के चलते उड़ान नहीं भर पाया हेलिकॉप्टर: दोपहर बाद 3 बजे हुए रवाना

शिमला3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शिमला में दिल्ली वापसी के लिए रवाना होने से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को स्मृतिचिह्न भेंट करते मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और अन्य। - Money Bhaskar
शिमला में दिल्ली वापसी के लिए रवाना होने से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को स्मृतिचिह्न भेंट करते मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और अन्य।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का हिमाचल प्रवास रविवार को खत्म हो गया। उन्हें तीन दिवसीय दौरे के बाद आज सुबह 11 बजे शिमला से दिल्ली के लिए रवाना होना था, लेकिन खराब मौसम के कारण उनका हेलिकॉप्टर उड़ान नहीं भर पाया। अब मौसम साफ होने तक राष्ट्रपति को हिमाचल में रुकना होगा। राष्ट्रपति को वायुसेना के हेलिकॉप्टर से चंडीगढ़ पहुंचना था और वहां से आगे दिल्ली जाना था। आखिर दोपहर बाद 3 बजे राष्ट्रपति इकल्ली के लिए रवाना हो गए।

बता दें कि 20 सितंबर तक उनके हिमाचल प्रदेश में रुकने का प्रोग्राम था, लेकिन कोरोना महामारी और बदलते मौसम के चलते उनके शेड्यूल में बदलाव किया गया और उनका प्रवास 1 दिन कम कर दिया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 16 सितंबर को परिवार के कई सदस्यों के साथ शिमला पहुंचे थे। उन्होंने विधानसभा के विशेष सत्र और दीक्षांत समारोह में भाग लिया। लेकिन मौसम ने उन्हें हिमाचल में ही रोक लिया।

शिमला में बच्चों के साथ फोटो खिंचवाते राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद।
शिमला में बच्चों के साथ फोटो खिंचवाते राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद।

रिज मैदान पर परिवार संग घूमे
राष्ट्रपति ने शनिवार को परिवार के साथ शाम के समय शिमला के रिज मैदान पर भ्रमण किया। राष्ट्रपति रिज मैदान पर मौजूद लोगों से भी मिले और उनसे उनका हालचाल पूछा। उन्होंने रिज मैदान पर HPMC की दुकान से पॉपकॉर्न भी खरीदे और परिवार के सदस्यों समेत साथ चल रहे लोगों को भी दिए।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लोगों का अभिवादन स्वीकार किया और उनसे पूछा कि उनके शिमला आने पर उन्हें किसी तरह की परेशानी तो नहीं हुई है। लोगों ने जवाब दिया कि उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई। प्रशासन ने यहां पर बेहतरीन प्रबंध किए थे और वह यही चाहते हैं कि आप यहीं पर शिमला में ही रुक जाएं, हमेशा के लिए। इस पर राष्ट्रपति मुस्कुराते हुए कहने लगे कि आप सब का बहुत-बहुत शुक्रिया और वहां से निकल गए।

रिज मैदान पर स्थित HPMC की दुकान से पॉपकॉर्न खरीदते राष्ट्रपति।
रिज मैदान पर स्थित HPMC की दुकान से पॉपकॉर्न खरीदते राष्ट्रपति।

600 रुपए के पॉपकॉर्न खरीदकर टिप दी
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने HPMC के सॉफ्टी कॉर्नर से 600 रुपए के पॉपकॉर्न खरीदे। कॉर्नर में तैनात कर्मी को 100 रुपए की टिप भी दी। सभी लोग राष्ट्रपति की इस छवि को देखकर काफी प्रभावित भी हुए। लोगों का कहना था कि राष्ट्रपति बेहद ही शांत स्वभाव के और मिलनसार शख्स हैं। इस तरह किसी राष्ट्रपति का लोगों के साथ बातचीत करना, उन्होंने पहली बार देखा है।

जाखू मंदिर में भगवान हनुमान जी के दर्शन किए
राष्ट्रपति ने जाखू मंदिर जाकर भगवान हनुमान के दर्शन किए और परिवार पूजा अर्चना की। इस अवसर पर उनके साथ मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी डॉ. साधना ठाकुर, शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, मुख्य सचिव राम सुभग सिंह सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

लोगों के बीच पहुंच गए राष्ट्रपति
राष्ट्रपति रिज मैदान पर लोगों से भी मिले। प्रोटोकॉल के तहत राष्ट्रपति आम लोगों से इस तरह नहीं मिल सकते, लेकिन उन्होंने लोगों का हालचाल पूछा। एक बच्ची के अंकल कहकर बुलाने पर उससे मिले और उसके साथ फोटो भी खिंचवाई।

लोगों के बीच पहुंच गए महामहिम।
लोगों के बीच पहुंच गए महामहिम।
खबरें और भी हैं...