पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कांग्रेस की 45 सीटों पर टिकट तय!:स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में देर रात तक मंथन; 26 सितंबर के बाद आ सकती है पहली सूची

शिमला4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हिमाचल में विधानसभा चुनाव के लिए लिए 42 से 46 पर कांग्रेस के टिकट लगभग तय माने जा रहे हैं। सूत्रों की मानें तो स्क्रीनिंग कमेटी की बुधवार को दिल्ली में देर रात संपन्न बैठक में सिटिंग MLA, पूर्व मंत्री और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के सचिव का सिंगल नाम सेंटर इलैक्शन कमेटी (CEC) को भेजने पर सहमति बनी है।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी (PCC) ने भी लगभग 40 सीटों पर सिंगल नेम का प्रस्ताव स्क्रीनिंग कमेटी को भेज रखा है। बेशक PCC और स्क्रीनिंग कमेटी में सिंगल नाम तय करने पर सहमति बनी हो, लेकिन टिकट पर अंतिम मुहर पार्टी हाईकमान लगाएगी। सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गुप्त सर्वे करवा रखा है। इसके आधार पर अंतिम समय पर भी कुछ सीटों पर टिकट बदले जा सकते है।

बताया जा रहा है कि जिन सीटों पर पिछली बार कांग्रेस के टिकट दावेदार 3000 से कम के मार्जन से हारे है, उन्हें भी पार्टी फिर से टिकट दे सकती है।

स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक बुधवार दोपहर तीन बजे दीपा दास मुंशी की अध्यक्षता में शुरू हुई और देर रात तक चलती रही। सभी सीटों पर चर्चा पूरी नहीं होने की सूरत में कल यानी वीरवार को भी बैठक हो सकती है।

इन सीटों पर कांग्रेस के टिकट लगभग तय

सूत्रों की मानें तो जुब्बल कोटखाई से रोहित ठाकुर, रोहड़ू से एमएल ब्राक्टा, रामपुर से नंदलाल, कसुम्प्टी से अनिरुद्ध सिंह, शिमला ग्रामीण से विक्रमादित्य सिंह, पालमपुर से आशीष बुटेल, फतेहपुर से भवानी सिंह पठानिया, धर्मशाला से पूर्व विधायक सुधीर शर्मा का नाम लगभग तय है।

रघुबीर बाली को मिल सकता है टिकट

नगरोटा बगवां से रघुवीर सिंह बाली, घुमारवीं से राजेश धर्माणी, कुल्लू से सुंदर सिंह ठाकुर, अर्की से संजय अवस्थी का टिकट,हमीरपुर के बड़सर से इंद्र दत्त लखनपाल, रेणुका जी से विनय कुमार और नादौन से सुखविंद्र सिंह सुक्खू का नाम भी तय है।

इन दिग्गजों के टिक पर भी मुहर

सुजानपुर से राजेंद्र राणा, डलहौजी से आशा कुमारी, सोलन से धनीराम शांडिल, शिलाई से हर्षवर्धन चौहान, श्री नैनादेवी जी से राम लाल ठाकुर, किन्नौर से जगत सिंह नेगी, ऊना के हरौली से मुकेश अग्निहोत्री और ऊना से सतपाल सिंह रायजादा का नाम तय है।

26 सितंबर के बाद कांग्रेस के टिकटों की पहली सूची

बताया जा रहा है कि निर्विवाद सीटों पर कांग्रेस 26 सितंबर के बाद कभी भी टिकटों की पहली सूची जारी कर सकती है। कांग्रेस के टिकटों की दूसरी सूची चुनाव की घोषणा के आसपास हो सकती है।

इनकी भी दावेदारी मजबूत

सूत्र बताते हैं कि पूर्व मंत्री और पूर्व विधायक के टिकट भी लगभग तय है। इनके टिकट दूसरी सूची में फाइनल हो सकते है। इनमें गगरेट से राकेश कालिया, पांवटा साहिब से करनेश जंग, चिंतपूर्णी से कुलदीप कुमार, भटियात से कुलदीप पठानिया, भरमौर से पूर्व मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी, कसौली से विनोद सुल्तानपुरी, ज्वाली से चंद्र कुमार, द्रंग से कौल सिंह ठाकुर, सराज से चेतराम, लाहौल स्पीति से रवि ठाकुर और कांगड़ा से सुरेंद्र काकू को टिकट मिल सकता है।

स्क्रीनिंग कमेटी में यह नेता

विधानसभा चुनाव के लिए गठित स्क्रीनिंग कमेटी की प्रमुख दीपा दासमुंशी हैं। उमंग सिंघार और धीरज गुर्जर इस समिति में सदस्य बनाए गए हैं। हिमाचल कांग्रेस प्रभारी राजीव शुक्ला, प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री, चुनाव प्रचार समिति के प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू और सह प्रभारी एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव इस स्क्रीनिंग कमेटी के पदेन सदस्य है, जो दिल्ली में टिकट पर मंथन कर रहे हैं।

ठियोग और शिमला शहरी के टिकट पर अभी सहमति नहीं

सूत्रों की मानें तो कि ठियोग और शिमला शहरी सीट के सीट पर अभी सहमति नहीं बन पाई है। हालांकि ठियोग से पूर्व अध्यक्ष के नाते कुलदीप राठौर का सिंगल नाम भेजने का प्रस्ताव पार्टी स्क्रीनिंग कमेटी को भेज रखा है लेकिन स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में इस पर सहमति नहीं बन पाई। जिन सीटों पर आज सहमति नहीं बनेगी, उन सीटों पर पार्टी दोबारा बैठक बुलाकर चर्चा करेंगी।

700 से ज्यादा आवेदन मिले

हिमाचल कांग्रेस ने इस बार टिकट दावेदारों से आवेदन मांग रखे हैं। पार्टी को 68 सीटों के लिए 700 से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से ही PCC ने पैनल तैयार किया है। कई चुनाव क्षेत्र ऐसे भी है, जहां से 5 से 7 दावेदारों के नाम स्क्रीनिंग कमेटी को भेजे गए हैं।