पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61765.590.75 %
  • NIFTY18477.050.76 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47189-1.48 %
  • SILVER(MCX 1 KG)631020.23 %
  • Business News
  • Local
  • Himachal
  • Heavy Rainfall In Kullu And Lahaul Spiti, People Missing In Tojing Nala Floods And In Manikarn's Brahmaganga River

तोजिंग नाले और ब्रह्मगंगा नदी में बचाव अभियान:दो शव बरामद, बाकी की तलाश जारी; मनाली-लेह हाईवे बंद, SP की एडवाइजरी- लाहौल स्पीति और लद्दाख की यात्रा पर न जाएं

कुल्लू/लाहौल स्पीति3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तोजिंग नाले में आया पानी।
  • मणिकर्ण घाटी की ब्रह्मंगगा नदी में आई बाढ़ में मां-बेटा समेत 4 लोग लापता हैं

जनजातीय जिला लाहौल स्पीति के तोजिंग नाला और कुल्लू में मणिकर्ण की ब्रह्मगंगा नदी में भारी बारिश के चलते बाढ़ आ गई है। वहीं घाटी के सभी नदी-नाले उफान पर हैं, जिसे देखते हुए एसपी लाहौल स्पीति मानव वर्मा ने एडवाइजरी जारी करते हुए लोगों से अपील की है कि वे मनाली-लेह हाईवे पर और लाहौल स्पीति की यात्रा करने से बचें। न ही लद्दाख की यात्रा करें। सामान्य यातायात बहाल होते ही सूचित कर दिया जाएगा। इसके अलावा आपातकालीन स्थिति और सड़क की स्थिति के बारे में जानकारी के लिए जिला आपदा नियंत्रण कक्ष में संपर्क करें।

वहीं बाढ़ में बहे लोगों की तलाश में डीएसपी के नेतृत्व में बचाव दल डीडीएमए, आईटीबीपी और बीआरओ के कर्मचारी जुटे हैं। रातभर बचाव कार्य चलता रहा। बुधवार सुबह तक दो ही शव बरामद हुए हैं। बाकी की तलाश जारी है। BRO लेफ्टिनेंट कर्नल के अनुसार, हालातों को देखते हुए मनाली-लेह नेशनल हाईवे पर साकाश नाला के दोनों ओर का यातायात रोक दिया गया है। अगले 12 घंटों तक सड़क की सफाई के लिए हालात सुरक्षित नहीं हैं। इसलिए बारिश रुकने और जल स्तर कम होने पर बीआरओ सड़क को साफ कर देगा।

तोजिंग नाले में आया पानी।
तोजिंग नाले में आया पानी।

घाटी में नालों में जलस्तर बढ़ने के कारण कीरतिंग,कमरिंग और कुकुम सेरी के पास तादीं से उदयपुर (एसएच-26) का रास्ता यातायात के लिए अवरुद्ध हो गया है। वही, भारी बारिश के कारण पानी का स्तर बढ़ने से साकाश नाले के पास नेशनल हाईवे भी अवरूद्ध है। इसके अलावा मनाली लेह हाईवे के दारचा-शिंकुला सड़क मार्ग भी यातायात के लिए अवरुद्ध है। क्योंकि नालों का मलबा भी सड़कों पर भी आ गया। जिसके चलते कई सड़कें वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गई हैं। चंगूट पुल भी बह गया है, जिससे ग्रामीणों का शहर से संपर्क टूट गया है।

पुलिस अधीक्षक लाहौल स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि बीआरओ ग्रेफ 94 आरसीसी के 4 व्यक्ति, 2 मजदूर एयरटेल वीटीएल, 4 अन्य लोग यात्रा कर रहे थे। वे पांगी-किलाड की ओर जा रहे थे। यह सभी लोग लापता हैं। इसके अलावा तीन लोगों को बचा लिया गया है और एक को गंभीर रूप से घायल अवस्था में कुल्लू रेफर कर दिया गया है। तोजिंग नाले से ​​​​बचाए गए लोगों में मोहन सिंह (38) पुत्र लाल चंद गांव छटिंग, उपमंडल उदयपुर और एक सेना के जवान शामिल है। वहीं भारी बारिश के कारण उदयपुर तक मोबाइल कनैक्टिविटी बाधित हो गई है।

ब्रह्मगंगा नदी में आया पानी और कीचड़।
ब्रह्मगंगा नदी में आया पानी और कीचड़।

ब्रह्मगंगा में भी आई बाढ़

कुल्लू के मणिकर्ण में भी बुधवार सुबह ठीक 6 बजे भारी बारिश के चलते बाढ़ आ गई। इसमें मां-बेटा बह गए हैं। वहीं एक कैंपिंग साइट भी बाढ़ की भेंट चढ़ गई है। बताया जा रहा है कि इस बाढ़ में एक और महिला भी लापता हो गई है। वहीं जब ब्रह्मगंगा नदी के जलस्तर ने विकराल रूप धारण किया तो लोगों में अफरा-तफरी मच गई। लोग सुरक्षित स्थानों की तरफ भागने लगे। जब बाढ़ का पानी एक घर की तरफ बढ़ गया तो मां-बेटा भी सुरक्षित स्थान की तरफ भागने लगे थे, लेकिन दोनों खुद को बचा नहीं पाए और बह गए। बताया जा रहा है कि महिला का ससुर सुरक्षित बचा है। प्रशासन ने रेस्क्यू टीम को मौके पर भेजा है और बचाव कार्य जारी है। लापता लोगों की पहचान पूजा(26) पत्नी रोहित कुमार निवासी ब्रह्मगंगा, मणिकर्ण, निकुंज(4) पुत्र रोहित कुमार, विनिता(25) पुत्री विनोद कुमार निवासी गाजियाबाद और एक अन्य शख्स वीरेंद्र पुत्र तीर्थ राम निवासी सांगना गांव के रूप में हुई है।