पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोर्ट में लेडी वकील को छेड़ने वाला जज सस्पेंड:अपनी तरफ खींचा और चेहरे से बालों को हटाया; बदनामी के लिए CCTV फुटेज वायरल की

पानीपत2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा के भिवानी में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश (ADJ) ने महिला वकील से छेड़छाड़ की। जज ने उसे अपने चैंबर में आने का न्यौता भी दिया। यह घटना भिवानी कोर्ट कॉम्प्लेक्स में ही हुई। यही नहीं, जब महिला वकील की शिकायत पर हाईकोर्ट ने ADJ को सस्पेंड कर दिया तो उसने एक वकील के जरिए घटना से जुड़ी CCTV फुटेज वायरल करवा दी।

पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने ADJ को निलंबित कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। इस बीच फुटेज वायरल होने के बाद महिला वकील ने इसकी शिकायत पुलिस को दे दी। इसी शिकायत के आधार पर भिवानी महिला थाने में निलंबित ADJ और उसके साथी वकील के खिलाफ आईपीसी की धारा 354-A, 509, 34 और आईटी एक्ट की धारा 67 IT के तहत केस दर्ज कर लिया गया।

आरोप- छेड़छाड़ कर चैंबर में आने का न्यौता दिया

भिवानी SP को दी गई शिकायत में महिला वकील ने बताया कि वह करीब 16 साल से भिवानी कोर्ट में प्रैक्टिस कर रही है।

महिला वकील के अनुसार, 12 अगस्त की दोपहर करीब 2:12 बजे वह अपनी जूनियर एडवोकेट के साथ कोर्ट कॉम्प्लेक्स में पहली मंजिल से सीढ़ियां उतर रही थी। उसी समय भिवानी कोर्ट में ही तैनात ADJ किसी की बाइक से उतरकर सेशन कोर्ट की तरफ आए। उन्होंने रस्मी तौर पर नमस्ते किया तो ADJ ने उसका नाम पुकारते हुए पूछा कि वह वकील तुम ही हो ना?

महिला वकील के मुताबिक, इससे पहले कि वह कोई जवाब देती, ADJ ने उसके कंधे पर हाथ रखकर उसे अपनी ओर खींच लिया। इसके बाद ADJ उसके चेहरे पर आए बाल हटाने लगे। उस समय ADJ के मुंह से शराब की बदबू आ रही थी और वह नशे में थे। उसने खुद को किसी तरह ADJ से दूर किया।

महिला वकील ने अपनी शिकायत में लिखा कि ADJ ने उससे उसकी जूनियर एडवोकेट के बारे में भी पूछा और फिर यह कहकर चले गए कि 15 मिनट बाद उनसे उनके चैंबर में आकर मिलूं।

सेशन जज ने शिकायत हाईकोर्ट भेजी

महिला वकील के अनुसार, ADJ के इस पूरे बर्ताव से वह स्तब्ध रह गई और अगले दिन यानि 13 अगस्त को शिकायत लेकर भिवानी के सेशन जज के पास पहुंची। उसकी आपबीती सुनने के बाद सेशन जज ने कोर्ट परिसर में लगे CCTV कैमरों की फुटेज मंगवाई। CCTV फुटेज से उसकी बात की पुष्टि हो गई।

सेशन जज ने उसकी शिकायत और कोर्ट परिसर की CCTV फुटेज पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट को भेज दी। हाईकोर्ट ने मामले की गंभीरता को समझते हुए स्पेशल जांच कमेटी बनाई। इस कमेटी के सामने महिला वकील के बयान दर्ज हो चुके हैं। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान हाईकोर्ट ने ADJ को निलंबित कर दिया।

फुटेज वायरल कराई

SP को दी शिकायत में महिला वकील ने बताया कि उसे बदनाम करने के मकसद से 1 सितंबर 2022 को निलंबित ADJ ने इस घटना से जुड़ी CCTV फुटेज अपने साथ बैठने वाले एक वकील को दे दी। उस वकील ने फुटेज वायरल कर दी। उसे इसका पता तब चला जब ये फुटेज उसके कुछ परिचितों के पास पहुंची। इसके बाद ही उसने पुलिस में शिकायत देने का फैसला किया।

महिला वकील आरोप लगाया कि उसे आरोपियों से जान का खतरा बना हुआ है। भिवानी SP ने वकील की शिकायत महिला पुलिस थाने में भेज दी जहां सस्पेंड ADJ और उसके साथी वकील के खिलाफ अलग-अलग धाराओं में केस दर्ज कर लिया गया।