पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पानीपत के विद्यार्थियों के लिए आए टैबलेट:17543 टैब बांटे जाएंगे; स्कूल शिक्षा निदेशालय के रिकॉर्ड व रख रखाव संबंधित निर्देश

पानीपतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक चित्र। - Money Bhaskar
प्रतीकात्मक चित्र।

हरियाणा के पानीपत जिले में 17 हजार 543 टैबलेट पहुंच गए हैं। इनमें से पहले 1313 टैबलेट का वितरण हो चुका है। स्कूल शिक्षा निदेशालय ने टैबलेट वितरण के साथ रिकॉर्ड व रख रखाव संबंधित दिशा निर्देश जारी किए हैं। टैबलेट पाने वाले विद्यार्थियों को किसी भी अवस्था में स्कूल छोड़ने पर टैबलेट जमा करा लाइब्रेरी प्रभारी से रिसीविंग लेटर लेना होगा।

वहीं पीजीटी तबादला होने पर टैबलेट को अपने साथ ले जा सकेंगे, जो उन्हें वर्तमान स्कूल में जमा कराना होगा। गौरतलब है कि राजकीय स्कूलों में पढ़ने वाले 10वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों व पीजीटी (स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक) को टैबलेट वितरित किए जा रहे हैं, जो डाइट या राजकीय स्कूलों में प्राचार्य डाइट की निगरानी में रखे गए हैं।

विद्यार्थियों को इन शर्तों को मनाना होगा

निदेशालय के मुताबिक, टैबलेट स्कूल की सम्पत्ति है, जिन्हें उपयोग के लिए विद्यार्थियों में वितरित किया जाना है। स्कूल छात्र संख्या के अनुसार, उपलब्ध कराए गए टैबलेट प्राप्त करके अपने स्टॉक रजिस्टर में एंट्री दर्ज करेंगे, जो स्कूल के लाइब्रेरी या बुक बैंक प्रभारी को सौंपे जाएंगे। उनका रिकॉर्ड लाइब्रेरी रिकॉर्ड में दर्ज होगा।

उसी के मुताबिक, विद्यार्थियों को टैब वितरित करके विवरण रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान को हर विद्यार्थी के SRN के साथ जोड़ा जाएगा। टैबलेट पाने वाले विद्यार्थी की शिक्षा पूरी होने, स्कूल बदलने या छोड़ने की अवस्था में स्कूल से त्याग प्रमाण पत्र मांगने पर उसे टैबलेट लाइब्रेरी में जमा कराना होगा।

लाइब्रेरी प्रभारी द्वारा उसे टैबलेट लेकर रिसीविंग लेटर दिया जाएगा। वहीं शैक्षणिक वर्ष की समाप्ति पर 12वीं की वार्षिक परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों को भी अंतिम पेपर के सम्पन्न होने के 5 दिन के अंदर टैबलेट स्कूल में जमा कराना होगा।

पीजीटी भी टैबलेट साथ ले जा सकेंगे

स्कूलों में तैनात सभी पीजीटी को भी टैबलेट वितरित किए जा रहे हैं, जिनको उनकी कर्मचारी ID अथवा विशेष कोड से जोड़कर लाइब्रेरी रजिस्टर में रिकॉर्ड रखा जाएगा। पीजीटी का तबादला होने पर वे टैबलेट को अपने साथ लेकर जाएंगे। उन्हें वर्तमान स्कूल में जमा नहीं कराना होगा।

निदेशालय के मुताबिक, सिम कार्ड वितरण के लिए स्कूल स्तर पर मेले लगाए जा रहे हैं। जो सभी सिम कार्ड को एक्टिवेट करके स्कूलों को प्री-एक्टिवेटिड सिम उपलब्ध कराएंगे। सिम कार्ड से संबंधित डाटा को एयरटेल या जियो के साथ सांझा करने के लिए संबंधित स्कूल मुखिया, क्लर्क, पीजीटी कंप्यूटर साइंस आदि जिम्मेदार होंगे।

शहरों में आज व ग्रामीण एरिया में कल वितरण

शेड्यूल के मुताबिक, आज खंड मुख्यालय पर स्थित सभी राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल व राजकीय उच्च विद्यालयों में टैबलेट वितरण कार्य होगा। शुक्रवार को ग्रामीण एरिया के सभी राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल व राजकीय उच्च विद्यालयों में पढ़ने वाले दोनों कक्षाओं के विद्यार्थियों को टैबलेट दिए जाएंगे।

निदेशालय के आदेशों का पालन होगा। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी बृजमोहन गोयल ने कहा कि विद्यार्थियों को टैबलेट वितरण को लेकर निदेशालय की तरफ से जो दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। उन्हीं के मुताबिक वितरण किया जाएगा।