पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

CM ने कुलदीप बिश्नोई को बताया मित्र:कहा- मिलते रहते हैं, कई विपक्षी नेता मित्र हैं; मुख्यमंत्री ने लॉन्च की 3 नई योजनाएं

चंडीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीएम मनोहर लाल नई योजनाओं की लॉँन्चिंग करते हुए।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कुलदीप बिश्नोई को अपना अच्छा मित्र बताया है। उन्होंने कुलदीप बिश्नोई से मुलाकात पर कहा कि कुलदीप बिश्नोई मित्र हैं, मिलते रहते हैं। विपक्षी पार्टी में उनके और भी अच्छे मित्र हैं। बता दें कि गुरुवार को कुलदीप बिश्नोई अपने हलके की समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री से मिले थे।

वहीं मुख्यमंत्री मनोहल लाल ने शुक्रवार को तीन नई योजनाओं को लॉन्च किया- कृषि विभाग की ई-फसल क्षति पूर्ति, HSVP की इज ऑफ लिविंग और शहरी निकाय विभाग की एडवरटाइजिंग पॉलिसी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि फसल स्लैब के तहत 0 से 24 प्रतिशत, 25 से 32 प्रतिशत 33 से 49 प्रतिशत, 75 और 100 प्रतिशत मुआवजा मिलेगा।

इज ऑफ लिविंग के तहत हुडा अलॉटियों को घर जाकर सर्विस उपलब्ध करवाई जाएगी। साथ ही विज्ञापन पॉलिसी का गलत फायदा उठाकर रेवेन्यू लॉस को रोका जाएगा। इसमें लोग अच्छी साइट खरीद सकेंगे। 15 दिनों में योजना को नोटिफाई कर देंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की ओर से स्थानीय शहरी निकाय चुनाव के लिए क्लीयरेंस दे दी गई है। कभी भी चुनाव घोषित किए जा सकते हैं। राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवारों का नाम घोषित करने का काम केंद्रीय पॉर्लियामेंट बोर्ड करेगा। दोनों सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए विधायकों का गणित का ध्यान रखा जाता है।

पानी विवाद हल करने में दिल्ली डबल भूमिका निभाए

मुख्यमंत्री ने आम आदमी पार्टी का नाम लिए बिना कहा कि दिल्ली को पर्याप्त पानी दिया जा रहा है। दिल्ली ने तीन नए जलघर बना दिए हैं, जिससे वजीराबाद और हैदराबाद में पानी का लेवल कम होता है। मूनक से 1000 क्यूसिक पानी दे रहे हैं। हम पानी की बचत कम करने के उपाय कर रहे हैं। पानी रिचार्जिंग की व्यवस्था कम कर रहे हैं। दिल्ली में पानी की कमी को पूरा करने की जिम्मेदारी उनकी भी है।

दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है और अब उनके साथ पंजाब आ गया है। पानी का विवाद साढ़े तीन एमएफ है। पंजाब हमें एसवाईएल, हांसी बुटाना नहर का पानी दे दे तो उसमें से दिल्ली को पानी दे देंगे। दिल्ली डबल रोल निभाए और पंजाब से पानी दिलाए, हम सहयोग करेंगे। दिल्ली में पानी को लेकर जल संसाधन मंत्रालय और अपर यमुना बोर्ड संतुष्ट है। दिल्ली की आम आदमी पार्टी राजनीति न करें, नहीं तो हम बड़ी राजनीति करेंगे।

तीन विधायकों ने नहीं बताए काम

मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्षी विधायक 5 करोड़ रुपए न देने की बात गलत कह रहे हैं। हर विधायक को 5 करोड़ रुपए जारी किए गए थे। एक टर्म में एक बार ही पांच करोड़ रुपए दिए जाने होते हैं। 90 विधायकों में से 22 विधायकों ने 5 करोड़ 84 लाख तक, 10 ने 4 करोड़ 76 लाख से 5 करोड़, 32 विधायकों 4 करोड़ से 75 लाख के बीच विकास के काम बताए हैं। बाकी बचे 26 में से 3 विधायकों ऐसे हैं, जिन्होंने एक भी काम नहीं बताया। यह विधायक रघुबीर कादियान, सोमबीर सांगवान, चिरंजीव राव हैं। शहरी विधायक शहरी और ग्रामीण विधायक ग्रामीण काम बताएंगे। किसी की राशि नहीं रोकी।

18 हजार विधवाओं ने दोबारा शादी की, तब पेंशन काटी

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पेंशन के सवाल पर कहा कि पेंशन में गड़बड़ी आ रही है। विधवा बहनों की पेंशन बन गई, 18 हजार ऐसी विधवा बहनें थीं, जिनहोंने दोबारा शादी कर ली, इसलिए उनकी पेंशन बंद की है। यदि किसी की पेंशन नहीं बनी, 57 साल के बाद डेट ऑफ बर्थ वेरिफिकेशन करवाकर जुड़वा लें। वोटर कार्ड नहीं है तो मेडिकल बोर्ड से करवा देंगे। विभाग उनके घर पर जाकर साइन करवाएंगे। 23 हजार लोगों के सर्वे में 700 लोगों ने पेंशन लगवाने से मना किया। विधायकों की पेंशन कम करने के सवाल पर कहा कि पिछले विधायकों की पेंशन कम करना आसान नहीं है। नई पेंशन पर विचार किया जाएगा।

केंद्र और राज्य सरकार अलर्ट

गुरपतवंत पन्नू के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे विषयों पर खुले में बोलना उचित नहीं है, यह देश और राज्य के गंभीर मुद्दे हैं। एक- दो जगहों पर खालिस्तान का झंडा लगाने के मामले आए और कारवाई की। करनाल के बसताड़ा में आतंकवादी पकड़े जा चुके हैं, एनआईए भी जांच कर रही है, सरकार अलर्ट है। हम किसी जाति से भेदभाव नहीं करते। देश की एकता और अखंडता बनाना कटिबद्धता है। सीएम ने कहा कि प्रदेश में बिजली समस्या की कमी के चलते 8 दिन कट लगाने पड़े। अडानी ग्रुप से 600 मेगावाट बिजली ली है। अगली 600 मेगावाट एक सप्ताह बाद आ जाएगी। जम्मू कश्मीर से कुछ बिजली ले रहे हैं। नासिक में एक प्लांट बेचा जा रहा है, उस प्लांट को लेने का प्रयत्न कर रहे हैं। 22 मई तक 500 से एक हजार मेगावाट बिजली मिल जाएगी। अब सप्लाई का शेडयूल ठीक हो जाएगा।

लैंड एक्वायर के लिए दो नई पॉलिसी

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि लैंड एक्ट के तहत इन्हासमेंट के बाद ई-भूमि पोर्टल पर जमीन खरीदी जा रही है। एक हजार एकड़ से ऊपर पिछले सालों में खरीद चुके हैं। बड़े प्रोजेक्ट के लिए दो पॉलिसी लेकर आ रहे हैं लैंड पुलिंग पॉलिसी और दूसरा किसानों के लिए ज्वाइंट वेंचर प्रोजेक्ट लेकर आएंगे, जो भी खर्च होगा, उसे विकास करने के बाद लाभ का हिस्सेदार बनाएंगे। खर्च सरकार करेगी, बेचने के बाद किसान को भी लाभ का प्रतिशत मिलेगा। सीएम ने कहा कि एक इमारत में चल रहे प्राइमरी, मिडिल और सीनियर सेकेंडरी स्कूल अब एक ही मान जाएंगे। उन्हें एक ही हैड मास्टर कोर्डिनेट करेगा, अब रेशनेलाइजेशन होगी। सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ी है और आगे भी बढ़ेगी। दो साल से रुके हुए ट्रांसफर्र भी शुरू की जाएगी।

दो विभागों का मामला

सीएम ने कहा कि रोहतक में ब्राह्मण सभा की जमीन का मामला दो विभागों का है। दो साल में इमारत बनानी थी। 2012 तक नहीं बनी। लीज मनी जमा करवाते रहे, इसके बाद पैसे नहीं भरे। 2008 में एक्वायर कांग्रेस ने की थी। एसएसवीपी ईडीसी का पैसा लेता है जो कि दो करोड़ थी। अब 8 करोड़ हो गया। एचएसवीपी और यूएलबी का विषय है, दोनों विभागों को नई पॉलिसी बनाने के लिए कहा है।