पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Haryana
  • HPSC Member Former SCPC Chairperson Jyoti Banda, Educationist Rajendra Kumar Took Oath Cm Manohar Lal

हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन को मिले 2 सदस्य:गवर्नर ने ज्योति बैंदा और शिक्षाविद राजेंद्र कुमार को शपथ दिलाई; CM भी मौजूद रहे

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन (HPSC) को डेढ़ माह बाद 2 सदस्य मिल गए। राज्य बाल संरक्षण आयोग की पूर्व चेयरपर्सन ज्योति बैंदा और शिक्षाविद राजेंद्र कुमार ने सदस्य पद की शपथ ली। हरियाणा राज्यपाल बंडारु दत्तात्रेय ने दोनों सदस्यों को शपथ दिलाई। इस मौके पर CM मनोहर लाल भी मौजूद रहे।

शिक्षाविद राजेंद्र कुमार को HPSC के सदस्य पद की शपथ दिलाते राज्यपाल बंडारु दत्तात्रेय।
शिक्षाविद राजेंद्र कुमार को HPSC के सदस्य पद की शपथ दिलाते राज्यपाल बंडारु दत्तात्रेय।

आयोग की दो बार बैंदा रह चुकीं चेयरपर्सन
बैंदा लगातार दो बार हरियाणा राज्य बाल संरक्षण आयोग की चेयरपर्सन रह चुकी हैं। कुछ समय पहले ही उनका कार्यकाल पूरा हुआ है। राजेंद्र धीमान हरियाणा के जाने माने शिक्षाविद हैं। साथ ही सूबे के शिक्षा विभाग से प्रिंसिपल पद से रिटायर हो चुके हैं। हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन की सदस्य तीता खेड़ा और जय भगवान गोयल का कार्यकाल सात अगस्त को पूरा हो गया था, तब से यह दोनों सदस्य के पद खाली चल रहे थे।

सात होती है सदस्यों की संख्या
हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन (HPSC) में चेयरमैन सहित 7 सदस्यों की संख्या होती है। 2008 में राजनीतिक कारणों के चलते आयोग के सदस्यों की संख्या 13 तक पहुंच गई थी। इन हालातों को देखते हुए सरकार ने सदस्यों की संख्या फिक्स की थी।

2005 में विवादों में HSPC
मार्च 2005 में कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद एचपीएससी विवादों में घिर रहा। तकरीबन पांच साल तक आयोग एक भी एचसीएस भर्ती नहीं करवा पाया, जबकि नियमानुसार हर साल ये भर्ती होनी चाहिए थी। पिछले दो-तीन साल से आयोग का कामकाज ढर्रे पर आने लगा।