पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57276.94-1 %
  • NIFTY17110.15-0.97 %
  • GOLD(MCX 10 GM)48432-0.52 %
  • SILVER(MCX 1 KG)62988-1.1 %

शहर में 19 विकास कार्यों पर चल रहा है काम:शहर के वार्ड-6 से 10 में ‌‌~11.50 करोड़ से होगा सड़कों का सुदृढ़ीकरण, 22 कार्य जल्द होंगे शुरू

करनाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
करनाल. नगर निगम की ओर से चल रहा निर्माण कार्य। - Money Bhaskar
करनाल. नगर निगम की ओर से चल रहा निर्माण कार्य।
  • निगम कमिश्नर ने इंजीनियरों को दिए निर्देश, क्वालिटी पर दें पूरा ध्यान

शहर में जनसुविधाओं से जुड़े विकास कार्यों को नगर निगम तेजी से करवा रहा है, ताकि नागरिकों को इनका फायदा हो और जीवन खुशहाल बन सके। इसे लेकर नगर निगम वार्ड 6 से 10 में करीब साढे 11 करोड़ रुपए खर्च कर रहा है। इसके तहत सड़कों का निर्माण एवं उनका सुदृढ़ीकरण, इंटरलॉकिंग पेवर ब्लॉक को पक्का करना, सीवर व बरसाती पानी निकासी की पाईप लाईने, पार्कों का सौंदर्यकरण, सेक्टरों की मार्केट का सौंदर्यीकरण तथा शौचालयों का निर्माण इत्यादि के काम चल रहे हैं। नगर निगम कमिश्नर डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि एक्सईएन खुद भी दौरा करें और क्वालिटी पर पूरा ध्यान दें। उन्होंने बताया कि शहर के 20 वार्डों में से 6 से 10 वार्डों में विकास कार्यों को एग्जिक्यूट करवाने की जिम्मेदारी कार्यकारी अभियंता सतीश शर्मा को दी गई है, जो वार्ड अनुसार अलग-अलग विकास कार्य करवा रहे हैं। इन वार्डों में करीब 66 विकास कार्यों को मुकम्मल करना है, जिन पर करीब साढे 11 करोड़ रुपए की राशि नगर निगम द्वारा खर्च की जाएगी। उन्होंने बताया कि वार्ड 6 के 15 कार्य हैं, जिनमें गांव की गलियों को पक्का करना, पानी निकासी के नाले, इंटरलॉकिंग पेवर ब्लॉक, चौपालों का निर्माण, श्मशान घाटों की चारदीवारी तथा विभिन्न गलियों, नालों व बरसाती पानी की ड्रेनों की मरम्मत के कार्य शामिल हैं। इनमें से 2 कार्य मुकम्मल हो चुके हैं, 6 प्रगति पर हैं और 7 जल्द शुरू होंगे। इसी प्रकार वार्ड 7 के 11 कार्य हैं, इनमें सड़कों की सैंट्रल वर्ज का निर्माण, नालों को आर.सी.सी. स्लैब से ढकना, विभिन्न गलियों में बरसाती पानी निकासी की लाईनें डालना, गलियों में इंटरलॉकिंग पेवर ब्लॉक, गलियों की मरम्मत, सी.सी. युक्त सड़कों का निर्माण तथा पार्क में झूले, गैजिबो, लाईट, बैंच व शौचालयों का निर्माण करवाने जैसे विकास कार्य शामिल है। इनमें से 4 कार्य मुकम्मल हो चुके हैं, 4 प्रगति पर हैं और 3 शुरू किए जाने हैं। बिटुमिन व इंटरलॉकिंग टाइलों से गलियों को किया जाएगा पक्का : वार्ड 8 के 16 कार्य हैं। इनमें प्रीमिक्स कारपेट से सड़कों का सुदृढ़ीकरण, स्टेनलेस स्टील के साइन बोर्ड लगाना, बिटुमिन व इंटरलॉकिंग टाइलों से गलियों को पक्का करना, पार्कों की रिपेयर, वॉकिंग ट्रैक का निर्माण, बरम पर टाइलें लगाना, बरसाती पानी की पाईपों को बदलना तथा विभिन्न गलियों, नालों व ड्रेनों की मरम्मत करना जैसे कार्य शामिल हैं। इनमें 9 कार्य मुकम्मल हो चुके हैं, 3 प्रगति पर हैं और 4 कार्यों को जल्द शुरू करवाया जाना है। पुरानी पाईप लाईन व मेनहोल की सफाई होगी : वार्ड 9 के 18 कार्य हैं। इनमें ग्रीन बेल्ट की बाउंड्री वाल का निर्माण करना, विभिन्न सेक्टरों में इंटरलॉकिंग टाइलें लगाना तथा फुटपाथों को ऊंचा उठाना, मेटल सड़कों की मरम्मत, विभिन्न सेक्टरों में शौचालयों का निर्माण तथा मार्केट में इंटरलॉकिंग टाइलें तथा ग्रिल लगाना, रेन शैल्टर का निर्माण करना, पुरानी पाईप लाईन व मेनहोल की सफाई, योगा शैड का निर्माण तथा साइन बोर्ड लगाने जैसे विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। इस वार्ड में10 कार्य मुकम्मल हो चुके हैं, 3 प्रगति पर चल रहे हैं और 2 कार्य जल्द शुरू होने जा रहे हैं।

3 कार्य पूर्ण हो चुके हैं और 3 प्रगति पर चल रहे
वार्ड 10 के 6 विकास कार्य हैं। इनमें सेक्टर की विभिन्न गलियों को ऊंचा उठाना, गलियों व बरसाती पानी की ड्रेन की मरम्मत, बरम की रिपेयर, विभिन्न पार्कों की मरम्मत, मार्केट में शौचालयों का नवीनीकरण तथा बरसाती पानी निकासी की नई पाईप लाईन डालने के कार्य शामिल हैं। इनमें 3 कार्य पूर्ण हो चुके हैं और 3 प्रगति पर चल रहे हैं, जो जल्दी ही पूरे होंगे।

खबरें और भी हैं...