पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60485.18-0.44 %
  • NIFTY18020.85-0.51 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47943-0.08 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61414-0.3 %
  • Business News
  • Local
  • Haryana
  • Karnal
  • After 5 Years, The New Building Of The Municipal Corporation Will Be Inaugurated On December 5, Now The Works Of The Residents Will Be Done In Sector 12 Near The Mini Secretariat.

अगले दो-तीन दिन में सामान होगा शिफ्ट:5 साल बाद 5 दिसंबर को होगा नगर निगम के नए भवन का उद््घाटन, अब लघु सचिवालय के पास सेक्टर-12 में होंगे शहरवासियों के कार्य

करनाल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महिला आश्रम के पास से नगर निगम के नए भवन में शिफ्ट होगा कार्यालय,

सेक्टर-12 में नगर निगम का नया भवन बनकर तैयार हो गया है। लोगों को पिछले कई सालों से नगर निगम भवन बनकर तैयार होने का इंतजार था, लेकिन अब पांच साल में नगर निगम कार्यालय भवन बनकर तैयार हो गया है। आने वाली 5 दिसंबर को सीएम मनोहर लाल इस कार्यालय भवन का उद््घाटन करेंगे। ऐसा होने से लघु सचिवालय के पास ही नगर निगम कार्यालय होने से लोगों को अपने कार्यों के लिए सहूलियत मिल जाएगी। अगर नगर निगम के साथ लघु सचिवालय का कार्य होगा तो वह भी लोग आते-जाते करवा सकेंगे। कई बार लोगाें को अपने बच्चों के जन्म इत्यादि को लेकर एफिडेविट बनवाने के लिए अचानक लघु सचिवालय में जाना पड़ता है तो उन्हें इस कार्य में खासी देर लग जाती है। क्योंकि नगर निगम कार्यालय से लघु सचिवालय 2 किलोमीटर से भी अधिक दूर पड़ता है। लेकिन अब लघु सचिवालय के निकट नगर निगम कार्यालय होने से लोगों की कई दिक्कतें दूर हो जाएंगी। दूसरी ओर आईसीसीसी के प्रोजेक्ट को फाइनल टच दिया जा रहा है। अगर यह प्रोजेक्ट तैयार हो जाता है तो 5 दिसंबर को इसका भी सीएम के हाथों उद्घाटन कराया जाएगा। आने वाले बुधवार को करनाल स्मार्ट सिटी के अधिकारियों की बैठक में प्रोजेक्ट की कंप्लीशन को लेकर चर्चा होगी। अगर प्रोजेक्ट कंप्लीट हो जाता है तो पांच दिसंबर को आईसीसीसी का भी उद्घाटन होगा। इसके बाद से रोड सेफ्टी के नियमों की अवहेलना करने वाले वाहन चालकों के ऑटोमेटिक ऑनलाइन चालान कटना शुरू हो जाएंगे।

तीन साल देरी से बना भवन: 15 जनवरी 2016 को किया भवन का शिलान्यास

कार्यालय भवन बनाने के लिए सीएम ने 15 जनवरी 2016 को शिलान्यास किया था। दाे साल की अवधि में कार्यालय भवन तैयार करने का दावा किया गया था। ढाई साल में तो कार्यालय भवन का ढांचा तक पूरी तरह से कंप्लीट नहीं हो पाया था। नगर निगम मे बार-बार के दावे के बावजूद भवन तैयार करने में तीन साल की देरी हो गई।

15 करोड़ रुपए की आई निगम भवन के निर्माण पर लागत :

नगर निगम के कार्यालय भवन के निर्माण पर 15 करोड़ रुपए की लागत आई है। कार्यालय भवन में अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों की सीटिंग व्यवस्था है। शहर की जनता के लिए भी अति उपयोगी रहेगी और उन्हें एक ही भवन में सारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

पार्षदों के लिए बने काॅन्फ्रेंस व मीटिंग हाॅल
नए भवन को बेसमेंट के साथ भूतल व ऊपर दो तल तथा छत पर आलीशान कैंटीन के साथ तैयार किया गया है। भवन में करीबन वातानुकूलित 40 कमरे बने हैं। इनमें अधिकारी व कर्मचारियों के अतिरिक्त मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर व डिप्टी मेयर बैठेंगे। पार्षदों के लिए कांफ्रेंस हाल के अलाव मीटिंग रूम बनाया है।

अब तीसरी जगह जाएगा नगर निगम कार्यालय
शुरू से निगम कमेटी चौक स्थित कार्यालय में चलता था। नगर परिषद से निगम बना तो कार्यालय छोटा पड़ गया। पार्किंग की जगह न होने से जाम लगते हैं। तत्कालीन निगम कमिश्नर ने महिला आश्रम के वर्किंग हॉस्टल खाली कराकर कार्यालय शिफ्ट कराया। लेकिन यहां पर न ऑफिस के लिए पर्याप्त रूम हैं और न कर्मचारियों को बैठने को पर्याप्त जगह।

5 दिसंबर को सीएम से नए भवन का उद्घाटन कराया जाएगा। उद्घाटन के साथ ही कार्यालय शिफ्ट हो जाएगा और अगले दो तीन दिन में पूरी तरह से काम होना भी शुरू हो जाएगा।

डॉ. मनोज कुमार, कमिश्नर, नगर निगम करनाल।

खबरें और भी हैं...