पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

किसानों ने जाम किया जींद-हांसी मार्ग:बिजली ट्रांसफार्मर न बदलने पर भड़के, बोले- 100 केवी का ट्रांसफार्मर लगाया जाए

जींदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बिजली ट्रांसफार्मर बदलवाने की मांग को लेकर जींद-हांसी मार्ग पर जाम लगाते हुए किसान। - Money Bhaskar
बिजली ट्रांसफार्मर बदलवाने की मांग को लेकर जींद-हांसी मार्ग पर जाम लगाते हुए किसान।

हरियाणा के जींद के गांव राजपुरा भैण के किसानों ने मंगलवार दोपहर बिजली ट्रांसफर न बदलने पर जींद-हांसी मार्ग जाम कर दिया। जाम लगाए ग्रामीणों का कहना था कि गांव और खेतों के ट्रांसफार्मर जले हुए हैं। इन्हें ठीक करवाने को लेकर बिजली निगम अधिकारियों से शिकायत की गई तो उन्होंने कोई संज्ञान नहीं लिया। ग्रामीणों ने साफ कहा कि जब तक जले हुए ट्रांसफार्मरों को बदला नहीं जाता तब तक जाम नहीं खोला जाएगा।

जाम लगने की सूचना मिलते ही पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समस्या के निदान का आश्वासन दिया। जाम लगने के कारण यात्रियों तथा वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

खेतों के 3 ट्रांसफार्मर जले

गांव राजपुरा भैण के किसान मंगलवार दोपहर गांव रामराये बस अड्डा के पास जींद-हांसी मार्ग पर बीचोंबीच बैठ गए। उन्होंने बताया कि गांव का एक और खेतों के तीन ट्रांसफार्मर जले हुए हैं। यह 100 किलोवाट के थे, इन्हें लेकर ग्रामीण हांसी रोड बिजली निगम कार्यालय में पहुंचे थे और जले हुए ट्रांसफार्मर बदलने की मांग अधिकारियों से की थी। जिस पर अधिकारियों ने 100 केवी के ट्रांसफार्मर स्टोर में न होने की बात कहते हुए उन्हें वापस भेज दिया।

अधिकारियों ने 25 केवी ट्रांसफार्मर उपलब्ध करवाने की बात कही

ग्रामीणों ने अधिकारियों से भीषण गर्मी को देखते हुए 63 केवी के ट्रांसफार्मर लगाने की बात कही, ताकि किसी तरह काम चल सके। लेकिन अधिकारी केवल 25 केवी का ट्रांसफार्मर उपलब्ध करवाने की बात कहते रहे। जब काफी समय तक अधिकारियों ने संतोषजनक जवाब नहीं दिया तो मजबूरन उन्हें जाम लगाने को मजबूर होना पड़ा। किसानों ने बताया कि इस समय धान रोपाई का कार्य चला हुआ है और पर्याप्त मात्रा में बिजली की आवश्यकता है ताकि वो नियमित अपनी फसलों की सिंचाई कर सकें।

100 केवी ट्रांसफार्मर की मांग

उन्होंने कहा कि अगर अब उन्हें बिजली उपलब्ध नहीं हुई तो फसल पूरी तरह से बिना पानी व गर्मी के झुलस जाएगी। निगम द्वारा जो ट्रांसफार्मर लगाने की बात कही जा रही है वो लोड ही नहीं झेल पाएगा और वो भी जल जाएगा। ऐसे में यहां 100 केवी का ट्रांसफार्मर लगाया जाना जरूरी है।