पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Haryana
  • Ambala
  • Most Of The State's Swimming Pools Are 25 Meters Long, 50 Meters In Length At War Hirej Stadium In Cantt; The Players' Stamina Will Be Tested

खेलो इंडिया यूथ गेम्स:प्रदेश के ज्यादातर स्वीमिंग पूल 25 मीटर के, कैंट के वार हीराेज स्टेडियम में लंबाई 50 मीटर; खिलाड़ियों के स्टैमिना का हाेगा टेस्ट

अम्बालाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कैंट के वार हीरोज स्टेडियम में जिम्नास्टिक प्रतियोगिता की रिहर्सल करते खिलाड़ी। - Money Bhaskar
कैंट के वार हीरोज स्टेडियम में जिम्नास्टिक प्रतियोगिता की रिहर्सल करते खिलाड़ी।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स की तैराकी प्रतियोगिता ऑल वेदर स्वीमिंग पूल अम्बाला कैंट में होगी। इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के मुताबिक पूल की लंबाई 50 मीटर की है और चौड़ाई 25 मीटर की है। कोच की मानें तो प्रदेश के अधिकतर स्वीमिंग पूल 25 मीटर के हैं, इसलिए देश भर से आने वाले नेशनल

खिलाड़ियाें के बीच प्रदेश के खिलाड़ियाें का खेलो इंडिया गेम्स में स्टैमिना का टेस्ट होगा। इसलिए प्रदेश के स्वीमिंग कोच खेलो इंडिया गेम्स में सिलेक्ट होने वाले तैराक को उसी के मुताबिक तैयारी कराने में जुटे हैं। प्रदेश के अलग-अलग जिलों से अपने खिलाड़ियाें के साथ प्रशिक्षण कैंप में पहुंचे कोच ने बताया कि राई समेत कई जगहों पर ऐसे स्टेडियम हैं जहां पर इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के मुताबिक स्वीमिंग पूल की लंबाई 50 मीटर की लंबाई है। काफी स्टेडियम में अभी भी 25 मीटर के हैं। इसलिए खिलाड़ियाें को तय स्टैंडर्ड के मुताबिक तैयारी कराई जा रही है।

कोच ने यह भी बताया कि गेम्स व पूल को देखते हुए उसी के मुताबिक ही तैयारी कराई जाती है। इसलिए स्टैमिना बहुत ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि अम्बाला कैंट के ऑल वेदर स्वीमिंग पूल में बहुत ही तैयारी के लिए बहुत ही अच्छा पूल है। इसके अलावा मैदान ओपन नहीं है। इसलिए खिलाड़ियाें को इसका फायदा मिलेगा। स्वीमिंग में प्रदेश के 16 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इनमें अम्बाला का काेई खिलाड़ी नहीं है।

अम्बाला से 7 जिम्नास्टिक लेंगे प्रतियोगिता में हिस्सा : स्वीमिंग के साथ-साथ वार हीरोज स्टेडियम में जिम्नास्टिक के खिलाड़ियाें का भी स्टेडियम में कैंप शुरू हो गया। खेलो इंडिया में जिम्नास्टिक प्रतियोगिता में अम्बाला से 7 खिलाड़ी (4 लड़कियां व 3 लड़के) हिस्सा लेंगे। बाकी 13 खिलाड़ी प्रदेश के अन्य जिलों से हिस्सा लेंगे।

कोच सतपाल सिंह ने बताया कि अम्बाला के 7 में से 6 जिम्नास्ट नेशनल खिलाड़ी हैं और पहले भी मेडल झटक चुके हैं। इसलिए खिलाड़ियाें से पूरी उम्मीद है कि वह खेलो इंडिया में भी मेडल हासिल करेंगे। कैंप में भिवानी से कोच नवीन, अम्बाला से परमजीत सिंह व सतपाल छाबड़ा, गुरुग्राम से कविता व संदीप जिम्नास्ट को टिप्स देने में जुटे हैं ताकि हरियाणा की टीम गेम्स में बेहतर प्रदर्शन करके मेडल ला सकें।

रिदमिक के मुकाबले बैडमिंटन हाॅल में होंगे
जिम्नास्टिक हॉल में गर्मी को देखते हुए एसी की व्यवस्था की गई है, लेकिन इसकी फिटिंग नीचे है। इसलिए स्टेडियम के जिम्नास्टिक हॉल में रिदमिक की रिबन, बॉल व रिंग की प्रतियोगिताएं नहीं हो पाएंगी। रिदमिक प्रतियोगिता में सभी खिलाड़ी रिबन, बॉल व रिंग को काफी ऊंचाई पर फेंकती हैं और उससे प्रदर्शन करती हैं। इसलिए रिदमिक की व्यवस्था मेजर आनंद मेमोरियल स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के बैडमिंटन हॉल में की गई है। जहां हॉल की ऊंचाई ज्यादा है और एसी को व्यवस्था आधुनिक तरीके से की गई है।

खबरें और भी हैं...