पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्राण वायु देवता योजना:वन विभाग 75 साल से ज्यादा उम्र के पेड़ों का डाटा जुटाने में लगा

नारायणगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

75 वर्ष या इससे अधिक आयु के पेड़ों की देखभाल के लिए सरकार ने प्राण वायु देवता योजना शुरू की है। इस योजना के तहत सरकार उन लोगों को 2500 रुपए सालाना पेंशन देगी, जिनके घर आंगन में 75 वर्ष से अधिक आयु का पेड़ होगा। वन विभाग ऐसे पेड़ों का डाटा जुटाने में लगा है। विभाग ने बीडीपीओ और पीडब्ल्यूडी से भी जानकारी मांगी है।

प्राण वायु देवता योजना पेड़ों की सुरक्षा के लिए लागू की गई है। इस योजना से पर्यावरण में भी सुधार होगा और पेड़ों की कटाई में गिरावट आएगी। वन रेंज अधिकारी मोहन लाल ने बताया कि इस योजना का मकसद वातावरण में प्राण वायु को सुरक्षित करना है, जिसका बड़ा स्रोत हरे भरे पेड़ हैं। इस योजना में जो भी पेड़ों की देखभाल करेगा, उसे 2500 रुपए प्रति वर्ष दिए जाएंगे। वन रेंज अधिकारी ने कहा कि अभी इस योजना के तहत पेड़ों का डाटा इकट्ठा किया जा रहा है। जिनमें ज्यादातर पेड़ पीपल और बड़ के हैं। दरअसल, यह पेड़ सार्वजनिक स्थानों, सरकारी कार्यालयों, पंचायत, शैक्षणिक संस्थान और धार्मिक संस्थाओं में ज्यादा हैं।

योजना के लाभ के लिए ऐसे करें आवेदन
वन रेंज अधिकारी मोहनलाल ने बताया कि सभी कैटेगरी के लोग आवेदन कर सकते हैं। हरियाणा प्राण वायु देवता पेंशन स्कीम में स्थाई निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, राशनकार्ड, बैंक पासबुक तथा पासपोर्ट साइज फोटो होना जरूरी है।

खबरें और भी हैं...