पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57491.51-2.62 %
  • NIFTY17149.1-2.66 %
  • GOLD(MCX 10 GM)486500.4 %
  • SILVER(MCX 1 KG)64467-0.29 %
  • Business News
  • Local
  • Gujarat
  • The Eyes Of The Pilot Were Stunned By The Laser Light Of The Wedding In Dooms, The Sky Wandered For 45 Minutes, Landing When The Lights Were Turned Off

सूझबूझ से टली बड़ी दुर्घटना:डूमस में शादी की लेजर लाइट से पायलट की आंखें चौंधियाईं, आसमान में 45 मिनट तक चक्कर काटे, लाइट बंद होने पर लैंडिंग

सूरत2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

डूमस में एक शादी समारोह की हाई बीम लाइट ने 78 सीटर स्पाइसजेट विमान के पायलट को भ्रमित कर दिया। इससे उसकी आंखें चाैंधिया गईं और वह लैंडिंग करने से पहले विमान को आसमान में ले गया। उसने इसकी शिकायत एटीसी से की। उसके बाद पुलिस ने तत्काल शादी में पहुंच कर हाई बीम लाइट बंद करवाई। इस दाैरान पायलट 45 मिनट तक विमान लेकर आसमान में चक्कर काटता रहा। हाई बीम लाइट बंद होने के बाद उसने फ्लाइट की लैंडिंग करवाई। हाई बीम लाइट की ऊंचाई 3000 मीटर कही जा रही है, हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है।

फ्लैश की चमक से अप्रोच बनाने में आ रही थी समस्या
सूरत एयरपोर्ट के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि डूमस में एक शादी समारोह में हाई बीम लेजर लाइट लगी हुई थी। इसका फ्लैश 3 किमी दूर और 3000 मीटर ऊंचाई तक जा रहा था। यह फ्लैश लाइट उस दिशा में थी जहां से लैंडिंग के लिए पायलट अप्रोच बनाना और हाईट कम करने के लिए डिसेंट मोड प्रकिया शुरू करता है। स्पाइस जेट की फ्लाइट लैंडिंग के लिए तैयार थी, लेकिन हाई बीम लाइट के फ्लैश से पायलट अप्रोच बनाने में भ्रमित हो गया। उसकी आंखें चौंधियाने लगीं। विमान में उस समय 62 यात्री थे।

समस्या नजर आई तो पायलट विमान को उंचाई पर ले गया
हाई बीम लाइट से स्पाइसजेट के पायलट की आंखें चाैंधियाईं तो उसने समस्या भांपते हुए विमान को फिर एक्सेंट मोड (ऊंचाई बढ़ाने की प्रकिया) एक्टिव कर आसमान में गो अराउंड (समस्या समाधान होने तक चक्कर काटना) शुरू कर दिया। पायलट ने बीम लाइट की शिकायत सूरत एटीसी से की। एटीसी ने फौरन इसकी सूचना डूमस पुलिस को दी। पुलिस मौके पर पहुंची और हाई बीम लाइट को बंद करवाया। लगभग पौने घंटे आसमान में चक्कर लगाने के बाद पायलट ने विमान को सुरक्षित लैंड कराने में सफल रहा।

एयरपोर्ट के 10 किमी के क्षेत्र में लेजर, हाई बीम लाइट, ड्रोन पर प्रतिबंध
देशभर के एयरपोर्ट के आसपास 10 किमी के क्षेत्र में शादी के दौरान लेजर लाइट, हाई बीम लाइट, ड्रोन कैमरा आदि पर प्रतिबंध है। पायलट रात में रनवे पर लगी अप्रोच लाइट पर फोकस करते हैं। इससे डिसेंट अप्रोच बनाकर लैंडिंग कराते हैं। ऐसे में अन्य हाई बीम लाइट या फ्लैश से पायलट अप्रोच बनाने में रनवे से भटक सकता है, जिससे बड़ी दुर्घटना हो सकती है। इस वजह से सूरत एयरपोर्ट के पास डूमस रोड पर लगी स्ट्रीट लाइटों के ऊपर कवर लगाया गया है।

यह घटना 10-12 दिन पहले की है। एक शादी के दौरान लेजर लाइट चलाई गई थी। जिसे लेकर एटीसी से कंट्रोल रूम में फोन आया था। डूमस पुलिस ने लाइट बंद करवाई थी। हालांकि कोई कार्रवाई नहीं की गई है, क्योंकि मंजूरी ली हुई थी। वे एयरपोर्ट के नियमों से अवगत नहीं थे। हमने लेजर लाइट बंद कराई थी।
-अंकित सोमैया, इंस्पेक्टर, डूमस थाना

खबरें और भी हैं...