पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59907.78-0.32 %
  • NIFTY17872.85-0.37 %
  • GOLD(MCX 10 GM)480700.26 %
  • SILVER(MCX 1 KG)633193.1 %

शिक्षा विभाग की अनदेखी:6 से 12वीं तक का दूसरा सत्र शुरू, फिर भी छात्रों को नहीं मिल रहीं गणित और विज्ञान की किताबें

सूरतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दिवाली के बाद कक्षा से लेकर 12वीं तक के स्कूलों में दूसरे सत्र की पढ़ाई शुरू हो गई है, लेकिन छात्रों को शिक्षा विभाग की तरफ से मिलने वाली पाठ्य पुस्तकें अभी तक नहीं मिल पाई हैं। अभिभावक संगठन वाली मंडल ने शिक्षा विभाग से इसकी शिकायत की है। शिक्षा विभाग कक्षा 6 से लेकर 12 तक की पाठ्य पुस्तकें स्कूलों में भेजता है, लेकिन इस बार अभी तक सभी स्कूलों में पाठ्य पुस्तकें नहीं पहुंच पाई हैं।

इससे छात्र ही नहीं स्कूल प्रबंधन भी परेशान है। इसका असर छात्रों की पढ़ाई पर हो रहा है। किताबें नहीं होने से पढ़ाई नहीं हो पा रही है। कुछ स्कूलों में किताबें पहुंच गई हैं, लेकिन कुछ में अभी तक नहीं पहुंची हैं। किताबें प्रिंट करने वाली संस्थाओं का कहना है कि प्रिंटिंग हो चुकी है, कुछ कमी बची है, जिसे जल्द दूर कर लिया जाएगा। किताबें तो पहले से ही तैयार थीं, अब ये स्कूलों में क्यों नहीं पहुंच रही हैं ये तो किताबें पहुंचाने वाले ही बता सकते हैं।

जानकारी ली जा रही कि कहां किताबें नहीं पहुंचीं, जल्द पहुंचाई जाएंगी
स्कूलों में किताबें नहीं पहुंचने से सबसे ज्यादा असर 10वीं और 12वीं के छात्रों की पढ़ाई पर पड़ रहा है। 10वीं की बोर्ड की परीक्षा अगले साल मार्च में और 12वीं कॉमर्स और साइंस की बोर्ड परीक्षाएं भी मार्च-अप्रैल में होनी हैं। इसे देखते हुए स्कूल जल्द से जल्द पढ़ाई पूरी करवाने का प्रयास कर रहे हैं। परीक्षा से पहले एक बार सिलेबस रिपीट करवाए जा सके, इसकी भी तैयारी की जा रही है। जिला शिक्षा अधिकारी ने इस बारे में जानकारी लेकर जल्द से जल्द स्कूलों में किताबें मुहैया करवाने की बात कही है।

छात्र पैसे भर चुके हैं, पर जेराक्स कॉपी से कर रहे पढ़ाई
छात्रों ने बताया कि उन्होंने किताबों के पैसे भर दिए हैं। स्कूल की तरफ से कहा जा रहा है कि अभी 10 दिन का समय और लग सकता है। शिक्षक छात्रों को होमवर्क दे देते हैं और उसी के आधार पर छात्र आगे की तैयारी करते हैं। कई छात्र जेरोक्स करवा कर पढ़ाई कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...