पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शो-पीस:सिर्फ नाम का है हाईटेक कोंटा का चेकपोस्ट, 1 साल से उपयोग में नहीं

कोंटा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सड़क पर लगा अत्याधुनिक जांच नाका, लेकिन नहीं किया जा रहा उपयोग। - Money Bhaskar
सड़क पर लगा अत्याधुनिक जांच नाका, लेकिन नहीं किया जा रहा उपयोग।

छत्तीसगढ़ राज्य के अंतिम छोर पर सुकमा जिले के कोंटा में वन विभाग ने चेक पोस्ट बनाए हुए यहां पुराने नाकों को हटाकर हाइटेक बूम नाका लगाया है। इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी स्थापित किए गए हैं। इस हाइटेक नाके को सालभर बाद भी उपयोग में नहीं लाया गया है। बताया जाता है कि हाइटेक नाका, सिस्टम व सीसीटीवी का उपयोग नहीं होने से अब ये सिर्फ शो-पीस बने हुए हैं।

अब अफसरों ने इसका उपयोग न करने के पीछे सोलर पैनलों का काम बचा होने की बात कह रहे हैं। ने हर जांच नाके को हाइटेक करते हुए करीब 14 लाख रुपए का खर्च कर इनका आधुनिकीकरण किया। इसके तहत कोंटा के फॉरेस्ट जांच नाके में भी हाइटेक बूम नाका लगाया गया। सेंसरयुक्त इस नाके में सड़क के दोनों तरफ ऑटोमेटिक बूम नाके, दो सीसीटीवी कैमरे सहित नाके को ऑपरेट करने पूरा सिस्टम लगाया गया।

पहले जहां नाका मैनुअल होने के कारण बार-बार चौकीदार को इसे खोलना पड़ता था। तीन राज्यों के संगम पर बसे कोंटा में अंतर्राज्यीय परिवहन व आवागमन होता है। इसके साथ ही वनोपज का परिवहन के साथ ही अवैध तस्करी पर भी लगाम कसने के लिए ये व्यवस्था की गई थी।

वन विभाग के कोंटा एसडीओ खम्मन सिंह ध्रुव ने बताया कि सोलर पैनल लगाने का काम अभी बचा हुआ है। इसे जल्द पूरा कर लिया जाएगा, जिसके बाद नाका शुरू कर दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...