पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX58649.681.76 %
  • NIFTY17469.751.71 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479790.62 %
  • SILVER(MCX 1 KG)612240.48 %

वैक्सीनेशन अभियान:राजधानी में 99% लोगों को पहला डोज 35 लाख टीके का लक्ष्य, लगे 26 लाख

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दूसरा डोज भी आधे लोगों को, बड़ी आबादी सुरक्षा के दायरे में

कोरोना टीके के मामले में छत्तीसगढ़ का प्रदर्शन तो बेहतर है ही, राजधानी में भी अच्छा काम हुआ है। रायपुर और आउटर को मिलाकर प्रशासन ने 35.04 लाख टीके (दोनों डोज मिलाकर यानी हर डोज का लक्ष्य 17.52 लाख) का टारगेट रखा था। इसके मुकाबले अब तक 25.74 लाख लोगों को टीके लग चुके हैं।

इसमें में पहला डोज शहर के 98.95 प्रतिशत लोगों को लग गया है और यह सौ फीसदी से सिर्फ 18 हजार ही पीछे है। दूसरा डोज भी आधे लोग (8.40 लाख यानी करीब 48%) लगवा चुके हैं। त्योहार सामने है और जानकार इस फिगर को भी राहतभरा मान रहे हैं क्योंकि ज्यादातर आबादी सिंगल डोज के जरिए अब सुरक्षा के दायरे में आ गई है। देश में 100 करोड़ टीके पूरे हुए हैं। इस मौके पर भास्कर टीम ने रायपुर में टीकाकरण के ट्रेंड की पड़ताल की है। आंकड़े बता रहे हैं कि रायपुर में टीकाकरण की रफ्तार सितंबर-अक्टूबर में ही कुछ धीमी हुई है। इससे पहले तक यहां लगभग हर केंद्र पर रोजाना के लक्ष्य से 80 से 100 प्रतिशत तक टीके लग रहे थे। फिर भी, शहर के दो टीकाकरण केंद्र ऐसे हैं, जहां सबसे ज्यादा टीके लगे हैं और इन केंद्रों में अब भी रोजाना 100 के आसपास लोग पहुंच रहे हैं। केवल इन दो केंद्रों, नेहरु मेडिकल कॉलेज और शहीद स्मारक में ही अब तक डेढ़ लाख से ज्यादा टीके लगे हैं।

1. मेडिकल कालेज में वीआईपी से आम लोगों को 80 हजार टीके
पं. नेहरू मेडिकल कालेज शहर का पहला टीकाकरण केंद्र है जहां प्रदेश के सारे वीआईपी से लेकर आम लोगों तक को टीके लगे हैं और अकेले इस सेंटर में ही 80 हजार वैक्सीन लग चुके हैं। हालांकि भास्कर टीम गुरुवार को यहां बने दो सेंटरों में पहुंची तो पता चला कि पिछले कुछ दिन से कम लोग आ रहे हैं। इस दिन दोनों सेंटरों में 80 टीके ही लगे। यहां ज्यादातर लोग अब दूसरा डोज लगवाने जा रहे हैं। टीकाकरण केंद्र के सह इंचार्ज नरेश साहू, प्रतिभा सरकार, वेक्सीनेटर मंजू साहू, विक्रांत दास, दीपेश्वरी चंद्राकर, निशा पाल के मुताबिक यहां भीड़ नहीं आ रही है, फिर भी एक-एक कर लोग टीका लगाने पहुंच ही रहे हैं।

2. शहीद स्मारक में मनाया उत्सव टीका लगाकर केक भी काटा
70 हजार से अधिक टीके लगाने वाले शहीद स्मारक केंद्र में 100 करोड़ टीके के मौके पर खास आयोजन किया गया। केक काटा गया और टीका लगवाने वाले हितग्राहियों को यहां टॉफी दी गई। टीकाकरण केंद्र के इंचार्ज डॉ. शरद ठाकुर के मुताबिक फ्रंटलाइन वर्कर के टीकाकरण के समय यह सेंटर शुरू हुआ, तब से एक दिन भी बंद नहीं रहा। यहां सौ करोड़ टीके के मौके पर सेल्फी प्वाइंट भी बना है। डीपीएम मनीष मेजरवार के मुताबिक 100 फीसदी सिंगल डोज के रायपुर बेहद पास पहुंच गया है। शहीद स्मारक केंद्र के वैक्सीनेटर सूर्या, संध्या, योगेश, गजेंद्र डोंगरे के लगातार इस केंद्र में लोग आ रहे हैं।

टीके का गणित

  • शहर में लक्ष्य 35.04 लाख
  • अब तक टीके 25.74 लाख
  • पहला डोज 17.34 लाख+
  • दूसरा डोज 8.40 लाख+
खबरें और भी हैं...