पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59005.270.88 %
  • NIFTY175620.95 %
  • GOLD(MCX 10 GM)463320.4 %
  • SILVER(MCX 1 KG)602350.53 %

जहां संक्रमण दर 1% से कम होगी, वहीं स्कूल खुलेंगे:6,7,9 और 11वीं की कक्षाएं ऑनलाइन लगेंगी; 1-5 और 8, 10 व 12वीं के छात्र 2 अगस्त से जाएंगे स्कूल

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना काल की पाबंदियों की वजह से स्कूल लंबे समय से बंद हैं। पिछले सत्र में परीक्षाएं भी आयोजित नहीं की जा सकी। - Money Bhaskar
कोरोना काल की पाबंदियों की वजह से स्कूल लंबे समय से बंद हैं। पिछले सत्र में परीक्षाएं भी आयोजित नहीं की जा सकी।

छत्तीसगढ़ में सोमवार 2 अगस्त से स्कूल खुल रहे हैं, लेकिन 6, 7, 9 और 11वीं की कक्षाएं नहीं लगेंगी, इन क्लास के छात्रों को ऑनलाइन ही पढ़ाया जाएगा। अभी पहली से 5वीं, 8वीं, 10वीं और 12वीं की कक्षा के छात्रों को ही स्कूल बुलाया जाएगा। शुक्रवार को स्कूल शिक्षा विभाग ने इसका आदेश जारी कर दिया है। यह आदेश सरकारी और प्राइवेट दोनों स्कूलों पर लागू होगा। यह भी निर्देश दिया गया कि कक्षाएं वहीं लगेंगी जहां संक्रमण की साप्ताहिक दर एक प्रतिशत से कम हो।

विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने बताया कि 6वीं, 7वीं, 9वीं और 11वीं की कक्षाओं को संचालित करने का निर्णय भविष्य में राज्य शासन करेगा। इसके लिए जिलों में कोरोना संक्रमण दर में निरंतर संभावित गिरावट और उसके प्रसार का आकलन किया जाएगा। राज्य में ऑफलाइन कक्षाओं के अलावा सभी स्तर की ऑनलाइन कक्षाएं पूर्व की भांति चलती रहेंगी।

स्थानीय प्रशासन की मंजूरी जरूरी
पिछले दिनों राज्य सरकार ने स्कूलों को खोलने का फैसला लिया था। 10वीं और 12वीं की कक्षाओं के लिए सरकार ने 2 अगस्त की तारीख तय कर दिया था। लेकिन दूसरी कक्षाओं के लिए स्थानीय शासन की अनुशंसा को अनिवार्य कर दिया गया था। इसके मुताबिक पहली से लेकर 5वीं कक्षा तक तथा मिडिल स्कूल में 8वीं कक्षा के संचालन के पूर्व ग्रामीण क्षेत्रों के लिए संबंधित ग्राम पंचायत और स्कूल की पालक समिति की अनुशंसा आवश्यक होगी। शहरी क्षेत्रों के लिए संबंधित वार्ड पार्षद और स्कूल की पालक समितियों की अनुशंसा जरूरी है।

खबरें और भी हैं...