पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बंपर भर्ती:5 साल बाद एसआई समेत 975 पदों पर भर्ती, पीएससी के पैटर्न में परीक्षा

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पुलिस विभाग में पांच साल बाद बड़े पैमाने पर भर्ती होगी। एसआई, सूबेदार, प्लाटून कमांडर के 975 पदों के लिए 4 जून से भर्ती शुरू होगी, हालांकि भर्ती के नियमों में बदलाव किया गया है। भर्ती में शामिल होने वाले युवाओं का पहले शारीरिक नापजोख और दस्तावेज की जांच की जाएगी। इसमें पास होने वाले पीएससी की तरह प्रीलिम्स की लिखित परीक्षा देंगे।

इसमें पास होने वालों मेंस का एग्जाम देना होगा। इसमें जो पास होंगे उनका फिजिकल टेस्ट और फिर मेडिकल टेस्ट होगा। इसके बाद भर्ती की फाइनल सूची जारी की जाएगी। भर्ती के लिए एडीजी विवेकानंद सिन्हा, आईजी अजय यादव के नेतृत्व में भर्ती कमेटी बनाई गई है। इसके अलावा हर रेंज में कमेटी बनाई गई है, जो रेंज स्तर पर परीक्षा लेंगे।

कमेटी के सदस्य आईजी अजय यादव ने बताया कि भर्ती की पूरी तैयारी कर ली गई है। छात्रों को एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया गया है। 4 जून से शारीरिक नापजोख और दस्तावेज का सत्यापन होगा। इसमें पास होने वालों के लिए फिर एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। भर्ती प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता रखी गई है, ताकि किसी तरह का विवाद या शक न हो।

डेढ़ लाख युवाओं ने किया आवेदन
एसआई रैंक के 975 पदों के लिए राज्य के 1.48 लाख युवाओं ने आवेदन किया है। पुलिस ने सभी को एडमिट कार्ड जारी किया गया है। भर्ती में किसी तरह दिक्कत न हो और ज्यादा समय ने लगे। इसलिए आईजी रेंज मुख्यालय पर भर्ती आयोजित की जा रही है। ताकि भर्ती में शामिल होने वालों को लंबा सफर करना न पड़े।

हर परीक्षा के बाद युवाओं की संख्या कम होती जाएगी। सिर्फ पास होने वाले ही आगे जा पाएंगे। उन्हें दोबारा मौका नहीं दिया जाएगा। लिखित परीक्षा में पास होने वाले को भाग-दौड़ में भी पास होना पड़ेगा। जो सभी परीक्षा पास कर लेंगे। उनका ही मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा।

2020 में नए सिरे से मंगाए आवेदन
पिछली सरकार ने 2017 में लगभग 600 पदों के लिए भर्ती निकाली थी। सवा लाख से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया था। सरकार समय पर भर्ती पूरी नहीं कर पाई। नई सरकार आ गई। तबसे भर्ती को आगे बढ़ाने के लिए आंदोलन चल रहा था। नई सरकार ने पद बढ़ाते हुए 2020 में नए सिरे से आवेदन मंगाए।

इसमें भी बड़े पैमाने पर आवेदन आए। इस साल सरकार भर्ती पूरा करने का प्रयास कर रही है। लंबे समय बाद एसआई रैंक में बड़े पैमाने पर नए लोग आएंगे। बस्तर संभाग के सातों जिलों में बस्तर फाइटर्स के 2100 पदों के लिए भर्ती शुरू हो गई। पिछले साल दिसंबर में आवेदन मंगाया गया था, जिसमें 53 हजार से अधिक युवाओं ने आवेदन किया था।

इसमें 15 हजार से अधिक महिलाएं शामिल हैं। मई में फिजिकल टेस्ट लिया गया है। इसके बाद लिखित परीक्षा होगी। इसमें स्थानीय भाषा में बोनस अंक दिया गया है। बस्तर के युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार दिया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...