पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX56747.14-1.65 %
  • NIFTY16912.25-1.65 %
  • GOLD(MCX 10 GM)476900.69 %
  • SILVER(MCX 1 KG)607550.12 %

स्वास्थ्य विभाग अलर्ट:महाराष्ट्र में कोरोना के रोज 45 सौ से ज्यादा केस, राज्य की सीमाओं पर जांच बढ़ेगी

रायपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश के पड़ोसी राज्यों खासतौर पर महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हाे गया है। महाराष्ट्र में हर दिन 45 सौ से अधिक के औसत से नए केस मिल रहे हैं। आंध्र प्रदेश में बीते एक हफ्ते में रोज केस मिलने का औसत 13 सौ हो गया है। तेलंगाना में भी 342 मरीज प्रतिदिन मिल रहे हैं। स्थिति की समीक्षा के बाद अन्य राज्य की सीमाओं से लगने वाले जिलों को टेस्टिंग बढ़ाने को कहा है।

कोरोना के अधिक केस वाले राज्यों से आने वाले लोगों की हर हाल में जांच करवाने को कहा गया है। हालांकि अभी जांच के अनुपात में प्रदेश में कोरोना केस बेहद कम मिल रहे हैं। पिछले दो हफ्ते से प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट 0.13 प्रतिशत के आसपास ही रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने फिलहाल प्रदेश में नाइट कर्फ्यू जैसी सख्ती से इनकार किया है। हालांकि स्थानीय प्रशासन को मास्क, फिजिकल दूरी आदि उपायों पर सख्ती बरतने के लिए कहा गया है। ताकि कोरोना को काबू में रखा जा सके। पिछले सात दिनों में प्रदेश में 2 लाख से अधिक लोगों की कोरोना जांच की गई है। एक हफ्ते में हर दिन 29 हजार से अधिक के औसत से टेस्ट हुए हैं। इस दौरान 47 नए केस प्रतिदिन के औसत से प्रदेश में 300 से ज्यादा नए मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग ने महाराष्ट्र में बढ़ते मामलों के मद्देनजर जो नई रणनीति बनाई है, उसके मुताबिक अब जांच को बढ़ाकर फिर से 35 से 40 हजार प्रतिदिन करने की तैयारी है।

महाराष्ट्र समेत पड़ोसी राज्यों में हाल में फिर से केस बढ़ने लगे हैं। पड़ोसी राज्यों में बढ़ रहे मामलों पर स्वास्थ्य विभाग पूरी नजर बनाए हुए हैं। सीमावर्ती जिलों को अलर्ट कर दिया गया है। पड़ोसी राज्यों से लगे सभी जिलों को टेस्ट बढ़ाने के लिए कहा है।
-डॉ. सुभाष मिश्रा, डायरेक्टर, ऐपिडेमिक कंट्रोल, स्वास्थ्य विभाग

खबरें और भी हैं...