पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Dearness Allowance Of Employees Increased In Chhattisgarh: After A Long Agitation, The Government Issued An Order To Increase The Allowance By 6%, The Employees' Union Is Not Satisfied With Less Than 12%

छत्तीसगढ़ में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा:लंबे आंदोलन के बाद 6 फीसदी बढ़ा; एक अगस्त 2022 से लागू,कर्मचारी संगठन 12% की कर रहे मांग

रायपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

छत्तीसगढ़ में राज्य कर्मचारियों के आंदोलन के बाद सरकार ने महंगाई भत्ता(DA) बढ़ा दिया है। वित्त विभाग ने मंगलवार को 6% महंगाई भत्ता बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया। इसके बाद कुल महंगाई भत्ता 28% हो जाएगा। वहीं कर्मचारी संगठन अभी भी 12% भत्ता बढ़ाने की मांग पर अड़े हुए हैं।

राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक सातवें वेतनमान वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 6% की वृद्धि कर 28% कर दिया गया है। वहीं छठवें वेतनमान वाले कर्मचारियों को 15% वृद्धि का लाभ दिया जाना है। उनका मंहगाई भत्ता 189% हो गया है। ये भत्ता एक अगस्त 2022 से नगद भुगतान किया जाना है। महंगाई भत्ते की गणना मूल वेतन से की जाएगी।

इस बीच छत्तीसगढ़ अधिकारी-कर्मचारी फेडरेशन अपनी मांग पर अड़ा हुआ है। फेडरेशन के संयोजक कमल वर्मा ने कहा, मुख्यमंत्री ने दो सचिवों की जो समिति बनाई थी, उनके साथ दो दौर की बातचीत हुई। वहां 12% डीए पर सहमति बन गई थी। बात हुई थी कि संगठन को मुख्यमंत्री से मिलाया जाएगा। इस बीच हड़ताल में शामिल नहीं रहे कुछ संगठनों के प्रतिनिधियों को मुख्यमंत्री से मिलाकर 6% पर सहमति बना ली गई। बाद में हम लोगों को भी बुलाया गया था, लेकिन हमने 6% को नामंजूर कर दिया।

22 से अनिश्चितकालीन हड़ताल की तैयारी

कमल वर्मा ने कहा, फेडरेशन में शामिल कर्मचारी संगठनों ने पहले ही अपना रुख साफ कर दिया है। हमें 12% से कम मंजूर नहीं है। वह भी देय तिथि से दिया जाना चाहिए। सरकार ने हमारी मांग नहीं मानी ऐसे में सभी कर्मचारी 22 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे।