पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • Raipur Aiiims (Chhattisgarh) Coronavirus Cases Update | Chhattisgarh Corona Cases District Wise Today News; Durg Korba Durg Bilaspur Rajnandgaon

छत्तीसगढ़ कोरोना LIVE:प्रदेश में कुल 3963 नए मरीज मिले, 7 लोगों की मौत हो गई, बिलासपुर में ओमिक्रॉन के 3 नए केस

रायपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश में रविवार को 3963 मरीज पॉजिटिव मिले साथ ही कोरोना से कुल 7 लोगों की मौत हो गई। रायपुर में 1215 केस मिले हैं। यहां 2 लोगों की मौत हुई है। इनमें एक 20 साल की महिला शामिल है जो निजी अस्पताल में भर्ती थी।बिलासपुर में ओमिक्रान के 3 नये मरीज मिले हैं।जांच कम होने से संक्रमण दर 12.17 प्रतिशत पर आ गई है। छत्तीसगढ़ सरकार ने कोरोना टेस्ट कराने के लिए अपने नियमों में बदलाव करते हुए निर्देश दिया है कि अब निवास का पूरा पता लिखाए बिना कोरोना की जांच नहीं होगी। अपने नंबर के साथ दो अन्य रिश्तेदारों के फोन नंबर भी देना अनिवार्य होगा। स्वास्थ्य विभाग ने ये फैसला गलत नंबर देने और अधूरे पते से कांटेक्ट ट्रेसिंग में हो रही दिक्कतों को देखते हुए लिया है। इधर कोरबा में रविवार को कोरोना से दो लोगों की मौत हो गई है। जिनमें एक शख्स की उम्र 45 साल जबकि दूसरे मृतक की उम्र 60 साल बताई जा रही है। कोरोना की तीसरी लहर में अब तक कोरबा में 4 लोगों की मौत हो चुकी है।

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण में बढ़त जारी है। इसके लिए कोरोनावायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को जिम्मेदार होने की आशंका जताई जा रही है। प्रदेश में इसकी जांच की सुविधा नही है। अब रायपुर AIIMS में ऐसी RT-PCR जांच किट पहुंची है, जो बिना जीनोम सीक्वेंसिंग के ही ओमिक्रॉन वैरिएंट की पहचान करने में सक्षम है।

बताया जा रहा है, AIIMS को जो किट मिली है उसकी जांच प्रक्रिया RT-PCR जैसी ही है। इस जांच में ओमिक्रॉन की पहचान के लिए नए मानक तय किए गए हैं। कहा जा रहा है पहचान का यह तरीका एस. जीन टार्गेट फेल्योर पर आधारित है। यानी जिस नमूने में एस. जीन नहीं होगा उसे ओमिक्रॉन से संक्रमित माना जाएगा। ICMR ने हाल ही में ही इस नए टेस्ट किट को मंजूरी दी है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि राज्य सरकार की ट्रीटमेंट कमेटी ने भी इस किट की सिफारिश की है। जल्दी ही राज्य सरकार की प्रयोगशालाओं में भी यह किट उपलब्ध हो सकती है। अगर ऐसा हुआ तो ओमिक्रॉन की पहचान में लग रहा समय काफी कम हो जाएगा। प्रदेश में अभी तक ओमिक्रॉन के 5 मामलों की पुष्टि हो पाई है। उनमें से कुछ तो एक महीने बाद आए। तब तक मरीज ठीक हो चुके थे।

18 साल से ऊपर के 99 फीसदी लोगों को लगी पहली डोज
छत्तीसगढ़ में कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हुए एक साल हो चुका है। एक साल में 18 साल से अधिक उम्र के 99 प्रतिशत लोगों को टीके का पहला डोज लग चुका है, जबकि 67 प्रतिशत लोग दोनों डोज लगवा चुके हैं। इस आयु वर्ग में 96 लाख 51 हजार लोगों को टीका लगना बाकी है।

कोरोना से 15 दिनों में ही 47 की जान गई
शनिवार को प्रदेश के 8 कोरोना मरीजों की इलाज के दौरान मौत हाे गई। इनमें से 6 लोगों को दूसरी वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वहां जांच में वे कोरोना पॉजिटिव पाए गए। मरने वालों में रायपुर के तीन, रायगढ़-कोरबा के दो-दो और दुर्ग का एक मरीज शामिल है। बीते 15 दिनों प्रदेश के 47 मरीजों की जान जा चुकी है। कोरोना की वजह से अब तक 13 हजार 647 लोगों की जान जा चुकी है।

एक दिन में 5,525 नए मरीज मिले
स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर रात जारी आंकड़ों के मुताबिक शनिवार को 5 हजार 525 नए मरीज मिले। इनमें सबसे अधिक एक हजार 692 मरीज रायपुर में ही मिले हैं। रायगढ़ में 663 और दुर्ग में 653 नए मरीज मिले हैं। बिलासपुर में 447, कोरबा में 366, राजनांदगांव में 238, जांजगीर-चांपा में 204, सरगुजा में 172, जशपुर में 146 और कांकेर में 124 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इस बीच 4 हजार 240 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं।

अस्थाई पदों पर भर्ती प्रक्रिया तेज, 18 को वॉक इन इंटरव्यू
कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन ने अस्थाई पदों पर भर्ती की प्रक्रिया तेज कर दी है। रायपुर जिले में स्वास्थ्य विभाग ऐसे 202 पदों पर भर्ती करने जा रहा है। इसके लिए वॉक इन इंटरव्यू 18 जनवरी से शुरू हो रहे हैं। यह इंटरव्यू हर रोज सुबह 11 से एक बजे के बीच CMHO ऑफिस में होगा। इसमें मेडिकल ऑफिसर, डेंटिस्ट, फार्मासिस्ट, नर्सिंग स्टाफ, ऑक्सीजन टेक्नीशियन, गार्ड जैसे पद शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...