पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

विवादों में KTU का दीक्षांत समारोह:न CM को निमंत्रण न डिग्री देने का बंदोबस्त, NSUI नेता ने पूछा-किस बात के कुलपति हैं आप

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
NSUI नेता और कुलपति के बीच बहस हो गई।

छत्तीसगढ़ में पत्रकारिता की इकलौती यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह अब विवादों में आ गया है। दो दिन बाद समारोह होना है अब यूनिवर्सिटी कैम्पस में बवाल मचा हुआ है। छात्र संगठन और कुलपति आमने सामने हैं। कुलपति प्रोटाेकॉल की दुहाई दे रहे हैं, मगर कुछ शिकायतों को लेकर छात्र संगठन बेहद नाराज हैं। ऐसी ही नाराजगी NSUI नेता हनी बग्गा ने दिखाई। हनी ने कुलपति बलदेवभाई शर्मा से मुलाकात की। इस दौरान दोनों के बीच बहस हो गई, बग्गा ने कहा कि आप किस बात के कुलपति बने बैठे हैं। यहां छात्र परेशान हैं।

बग्गा ने बताया कि यहां कुलपति अपनी मर्जी से आते हैं। समय पर छात्रों से मिलते नहीं। दीक्षांत की वजह से कई तरह के सवाल छात्रों के मन में हैं कोई सीधा जवाब दे नहीं रहा। यहां न मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को आमंत्रित किया गया है, न मंच पर छात्रों को डिग्री दी जा रही है। ये कैसा दीक्षांत है। छात्रों के लिए मंच से डिग्री लेना सम्मान की बात होती है। मगर युनिवर्सिटी में बाहर एक काउंटर लगाकर विभागाध्यक्षों से डिग्री बंटवाने की तैयारी है।

कुलपति बोले प्रोटोकॉल है
इस पूरे विवाद पर कुलपति ने कहा है कि कार्यक्रम विश्वविद्यालय के संविधान के तहत आयोजित है। यहां राज्यपाल आएंगी। उनके प्रोटोकॉल के अनुसार सब हो रहा है। मंच से सभी छात्रों को डिग्री नहीं दी जा सकती। हालांकि छात्रों का दावा है कि इससे पहले सभी को मंच से डिग्रियां दी जाती रही हैं।

विरोध प्रदर्शन की चेतावनी
छात्र नेता हनी बग्गा ने बताया कि ये पूरा मामला छात्रों के सम्मान का है। किसी छात्र के जीवन में दीक्षांत का दिन रोज नहीं आता। वो उसकी मेहनत के फल मिलने का दिन होता है। डिग्री मंच से सम्मान पूर्वक दी जा सकती है। ऐसा कई युनिवर्सिटी में होता है। पहले हम भी इसी तरह से डिग्री ले चुके हैं। अगर विश्वविद्यालय प्रबंधन अपनी जिद पर अड़ा रहा तो NSUI इसका जोरदार विरोध करेगी।

खबरें और भी हैं...