पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एक्सप्रेस-वे तैयार:सभी रास्ते हर हाल में लोगों के लिए 1 जून से खोल दिए जाएंगे; रोजाना पांच लाख से ज्यादा गाड़ियां गुजरेंगी

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्टेशन से फाफाडीह के पास ओव्हरब्रिज का काम अंतिम चरण में। - Money Bhaskar
स्टेशन से फाफाडीह के पास ओव्हरब्रिज का काम अंतिम चरण में।

कई तरह के विवादों और करीब चार साल के लंबे काम के बाद आखिरकार एक्सप्रेस वे पूरी तरह से तैयार हो गया है। स्टेशन से एयरपोर्ट तक बने एक्सप्रेस वे को 1 जून से हर हाल में खोल दिया जाएगा। 12 किमी की लंबी सड़क और पांच फ्लाईओवर बनकर तैयार हो गए हैं।

अभी केवल स्टेशन से पंडरी तक के फ्लाईओवर में सेकेंड कोट का काम हो रहा है, जो 31 मई तक पूरा कर लिया जाएगा। अगले महीने के महीने दिन से लोग स्टेशन से एयरपोर्ट तक का सफर एक्सप्रेस वे से ही पूरा करेंगे। नया एक्सप्रेस वे शुरू होने के बाद एक दर्जन से ज्यादा वार्डों के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

ट्रैफिक एक्सपर्ट का मानना है कि इस एक्सप्रेस वे से हर दिन 5 लाख से ज्यादा गाड़ियां आना-जाना करेंगी।एक्सप्रेस वे की शुरुआत स्टेशन से होगी। रेलवे स्टेशन, गुढ़ियारी, फाफाडीह, देवेंद्रनगर, पंडरी, राजातालाब, शांति नगर, शंकरनगर, तेलीबांधा, अवंति विहार, राजेंद्र नगर, अमलीडीह, कमल विहार, न्यू राजेंद्र नगर समेत आसपास के सभी वार्डों के लोग इसी एक्सप्रेस वे इन सभी जगहों पर आसानी से आना-जाना कर सकेंगे। छत्तीसगढ़ रोड डेवलपमेंट कारपोरेशन (सीआरडीसी) के अफसरों का दावा है कि अब एक्सप्रेस वे को खोलने में कोई दिक्कत नहीं है। इससे लाखों लोगों को राहत मिलेगी।

स्टेशन से इन जगहों पर पहुंचना होगा आसान
एक्सप्रेस-वे काे गुढ़ियारी से जाेड़ने की वजह से स्टेशन के दूसरी ओर के सभी वार्डों के लोगों का भी सफर बेहद आसान होगा। रिंग रोड-2 के दोनों और करीब 10 कॉलोनियां और 14 बस्तियों के लोग भी इसी एक्सप्रेस वे शहर के प्रमुख जगहों पर पहुंच जाएंगे। इसके अलावा समता कॉलोनी, चौबे कॉलोनी, गीता नगर, रामनगर, कोटा, मोहबाबाजार, हीरापुर व कबीरनगर और टाटीबंध के 2 लाख से ज्यादा लोग भी इसी एक्सप्रेस वे सफर कर सकेेंगे।

स्टेशन रोड, केनाल रोड, तेलीबांधा को जोड़ेगा
स्टेशन से एयरपोर्ट तक के सफर के साथ ही राजधानी के लोगों का नवा रायपुर पहुंचना भी आसान होगा। केनाल रोड के बाद एक्सप्रेस-वे के शुरू होने के बाद नवा रायपुर और रायपुर का सफर 30 मिनट से भी कम समय में पूरा हो जाएगा। जेल रोड से स्टेशन रोड, केनाल रोड, तेलीबांधा, वीआईपी रोड, मोवा लोधीपारा रोड के 1 लाख से ज्यादा लोग इसी का इस्तेमाल करेंगे।

एक्सप्रेस वे का काम पूरा हो गया है। तीन फ्लाईओवर में पहले ही ट्रैफिक शुरू हो चुका है। केवल स्टेशन और पंडरी के फ्लाईओवर में सड़क पर डबल कोटिंग का काम हो रहा है। हर हाल में लोग 1 जून से एक्सप्रेस वे शुरू हो जाएगा।
हिमशिखर गुप्ता, प्रबंध संचालक सीआरडीसी

शहर का ट्रैफिक काफी हद तक हो जाएगा कम लोगों का समय बचेगा
शहर में सात फ्लाईओवर एक साथ शुरू होने की वजह से शहर की मुख्य सड़कों पर गाड़ियों का प्रेशर कम होगा। इससे जयस्तंभ चौक से चारों ओर की सड़कों के साथ ही एमजी रोड, स्टेशन रोड, शास्त्री चौक, नगर घड़ी चौक, सदरबाजार, कालीबाड़ी, टिकरापारा समेत कई जगहों पर खासतौर पर शाम को लगने वाला ट्रैफिक जाम बेहद कम हो जाएगा।

स्टेशन से फाफाडीह-देवेंद्रनगर होते हुए पंडरी, राजातालाब से शंकरनगर, शंकरनगर से तेलीबांधा, तेलीबांधा से राजेंद्रनगर फ्लाईओवर शुरू होने की वजह से लोग इसी रास्ते का उपयोग करेंगे। यह सभी काम दिसंबर 2021 में पूरा हो जाना था। लेकिन कई तरह की तकनीकी खामियों के बाद इसे अब शुरू किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...