पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60821.62-0.17 %
  • NIFTY18114.9-0.35 %
  • GOLD(MCX 10 GM)476040.47 %
  • SILVER(MCX 1 KG)650340.55 %

रविवि के कॉलेजों में ऑफलाइन एडमिशन पर रोक:45 फीसदी सीटें खाली, जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन किया सिर्फ उन्हें ही दाखिला

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रविवि से जुड़े कॉलेजों में अब भी उन्हीं छात्रों को प्रवेश मिलेगा जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन किया है। ऑफलाइन प्रवेश की मनाही है। यूजी व पीजी में आवेदन के लिए फिर से पोर्टल खोला गया है। कॉलेजों में फर्स्ट ईयर में दाखिले की प्रक्रिया पिछले महीने से चल रही है। लेकिन अब भी सरकारी कॉलेजों में करीब 45 प्रतिशत सीटें खाली है। रविवि के अफसरों ने बताया कि विश्वविद्यालय की लिखित अनुमति के बिना कोई भी कॉलेज ऑफलाइन प्रवेश नहीं देगा।

सभी कॉलेजांे को अभी उन्हीं छात्रों को प्रवेश देना होगा जिन्होंने आवेदन किया है। दाखिले के लिए अब भी ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। छात्रहित में एक बार फिर पोर्टल खोला गया है। हालांकि, जिन छात्रों ने पहले आवेदन किया है वे प्रवेश ले सकेंगे। कॉलेजों में पूर्व की लिस्ट के अनुसार प्रवेश की प्रक्रिया जारी रहेगी। फर्स्ट ईयर में प्रवेश के लिए 2 अगस्त से प्रक्रिया शुरू हुई। पहली लिस्ट 18 अगस्त को आयी। शहर के प्रमुख सरकारी कॉलेजों में साइंस का कटऑफ 95 प्रतिशत से ज्यादा था। कामर्स व आर्ट्स के लिए कटऑफ 85 से 90 प्रतिशत था। प्रवेश के लिए कंपीटिशन ज्यादा होने के बाद भी पहले लिस्ट के अनुसार 25 प्रतिशत सीटें में दाखिले हुए। फिर दूसरी लिस्ट जारी की गई। इसमें भी कटऑफ ज्यादा था। फिर भी ज्यादा सीटों में प्रवेश नहीं हुआ। इसके बाद सरकारी कॉलेजों में एडमिशन के लिए तीन-चार लिस्ट निकाली जा चुकी है। फिर भी 45 प्रतिशत सीटें खाली है। कुछ कॉलेजों में अब सीटें भरने के लिए ओपन काउंसिलिंग की तैयारी भी कर ली है।

30 को प्रवेश का आखिरी दिन
यूजी, पीजी व डिप्लोमा व सटिर्फिकेट से संबंधित कोर्स में दाखिले के लिए 30 सितंबर आखिरी तारीख है। इसके बाद इस सत्र में प्रवेश नहीं होगा। अभी कुलपति की अनुमति से प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है। रविवि ने प्रवेश से संबंधित आवेदन के लिए फिर पोर्टल खोला है। इसके तहत ऑनलाइन आवेदन 22 तक किए जा सकते हैं।

प्रवेश परीक्षा के नतीजे जल्द
रविवि अध्ययनशाला में संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए पिछले दिनों प्रवेश परीक्षा हुई। इसके नतीजे जारी करने की तैयारी चल रही है। इसके अनुसार प्रवेश दिए जाएंगे। रविवि की प्रवेश परीक्षा के लिए करीब 7 हजार छात्रों ने आवेदन किया था। करीब 45 प्रतिशत छात्रों ने ही प्रवेश परीक्षा दी। कई कक्षाओं में सीटों की तुलना में परीक्षार्थी कम है। रविवि में साइंस की सीटें भरने की संभावना ज्यादा है। वहीं आर्ट्स की सीटें खाली रह सकती है।

खबरें और भी हैं...