पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61350.260.63 %
  • NIFTY18268.40.79 %
  • GOLD(MCX 10 GM)481200.43 %
  • SILVER(MCX 1 KG)655350.14 %

नक्सलगढ़ में बन रहा विकास का पुल:इंद्रावती नदी पर बन रहे पुल से ग्रामीणों की पैदल आवाजाही शुरू, जायजा लेने पहुंचे बस्तर IG ने लोगों से पूछा- अब कोई परेशानी तो नहीं

जगदलपुर/दंतेवाड़ा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सुरक्षा के बीच चल रहे पुल निर्माण काम का बस्तर IG सुंदरराज पी व दंतेवाड़ा SP डॉ अभिषेक पल्ल्व ने जायजा लिया है। - Money Bhaskar
सुरक्षा के बीच चल रहे पुल निर्माण काम का बस्तर IG सुंदरराज पी व दंतेवाड़ा SP डॉ अभिषेक पल्ल्व ने जायजा लिया है।

बस्तर की जीवनदायिनी कही जाने वाली इंद्रावती नदी के पाहुरनार घाट पर पुल निर्माण का काम अंतिम चरण पर है। नक्सल इलाका होने की वजह से भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच यहां पुल का निर्माण काम चल रहा है। हालांकि अभी पुल इतना बन गया है कि ग्रामीण पैदल आना-जाना बड़ी आसानी से कर रहे हैं। सुरक्षा के बीच चल रहे पुल निर्माण काम का बस्तर IG सुंदरराज पी व दंतेवाड़ा SP डॉ.अभिषेक पल्ल्व ने बुधवार को जायजा लिया है। आईजी ने इस दौरान ग्रामीणों से मुलाकात कर पूछा कि आने-जाने में कोई परेशानी तो नहीं है।

बस्तर IG सुंदरराज पी और दंतेवाड़ा के SP डॉ अभिषेक पल्लव ने यहां सुरक्षा दे रहे जवानों का हौसला भी बढ़ाया।
बस्तर IG सुंदरराज पी और दंतेवाड़ा के SP डॉ अभिषेक पल्लव ने यहां सुरक्षा दे रहे जवानों का हौसला भी बढ़ाया।

15 से ज्यादा गांव के ग्रामीणों को मिली राहत
पाहुरनार घाट में इंद्रावती नदी पर पुल बनने से नदी पार के 15 से ज्यादा गांव के ग्रामीणों ने अब राहत की सांस ली है। पुल का काम लगभग पूरा हो गया है। इंद्रावती नदी पार के पाहुरनार, छोटे करका, बड़े कारका, तुमरीगुंडा, हांदावाड़ा, चेरपाल सहित 15 से ज्यादा गांव के ग्रामीण पुल बनने से काफी खुश हैं। वहीं अपनी रोज की जरूरतों को पूरा करने के लिए ग्रामीण पैदल ही पुल से आना-जाना बड़ी आसानी से कर रहे हैं। हालांकि अभी पुल निर्माणाधीन होने की वजह से ऊपर से दुपहिया या अन्य कोई भी वाहन नहीं चल रही है।

बस्तर IG ने ग्रामीणों से पूछा- पुल बन रहा है आप लोग खुश तो हैं।
बस्तर IG ने ग्रामीणों से पूछा- पुल बन रहा है आप लोग खुश तो हैं।

पहले नाव से करते नदी पार अब पुल से करेंगे
पुल निर्माण काम का जायजा लेने पहुंचे बस्तर IG सुंदरराज पी ने ग्रामीणों से भी मुलाकात की। IG ने ग्रामीणों से पूछा कि पुल बन रहा रहा है अब खुश तो हैं ना आप लोग? आने-जाने में कोई परेशानी तो नहीं हो रही है? इसका जवाब देते हुए ग्रामीण बोले- साहब जब पुल नहीं था उस समय बारिश के दिनों में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लकड़ी की छोटी नाव से नदी को पार किया करते थे। नाव पलटने से कइयों की मौत भी हुई है। लेकिन अब हम बहुत खुश हैं। क्योंकि इस बारिश हम नाव से नहीं बल्कि पुल से नदी पार कर रहे हैं।

पुल निर्माण का काम अपने अंतिम चरण पर है। फिलहाल पुल इतना बन गया है कि ग्रामीण आसानी से पैदल आना-जाना कर रहे हैं।
पुल निर्माण का काम अपने अंतिम चरण पर है। फिलहाल पुल इतना बन गया है कि ग्रामीण आसानी से पैदल आना-जाना कर रहे हैं।

पुल निर्माण का प्रस्ताव रखने वाले सरपंच की हुई हत्या

इंद्रावती नदी नक्सलियों की सुरक्षा कवच है। नदी पार का पूरा इलाका नक्सलियों का गढ़ है। वहीं इंद्रावती नदी पार के पाहुरनार गांव के सरपंच पोसेराम ने नदी पर पुल बनाने का प्रस्ताव रखा था। इसी वजह से नक्सलियों ने सरपंच पोसेराम की हत्या कर दी थी। इतना ही नहीं, नक्सलियों ने पोसेराम के पूरे परिवार को भी गांव छोड़ने को मजबूर कर दिया। लेकिन अब इसी पाहुरनार घाट पर पुल निर्माण का काम चल रहा है जो अंतिम चरण पर है।

खबरें और भी हैं...