पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

गढ़चिरौली मुठभेड़ के विरोध में नक्सलियों का उत्पात:नारायणपुर में सरपंच पति की हत्या, JCB में लगाई आग; सुकमा में सड़क पर पेड़ गिराया

जगदलपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बस्तर में माओवादियों ने उत्पात मचाना शुरू कर दिया है।

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली मुठभेड़ के विरोध में नक्सलियों ने 6 राज्यों में आज बंद का आह्वान किया है। बंद को सफल बनाने के लिए बस्तर में माओवादियों ने अब उत्पात मचाना भी शुरू कर दिया है। नारायणपुर में नक्सलियों ने सरपंच पति की हत्या कर दी। एक JCB वाहन को भी आग के हवाले कर दिया। इधर, सुकमा में सड़क पर पेड़ गिरा मार्ग को बंद कर दिया। साथ ही जगह-जगह बैनर पोस्टर भी चस्पा किए हैं।

निर्माण कार्य में लगी JCB वाहन को भी आग के हवाले कर दिया है।
निर्माण कार्य में लगी JCB वाहन को भी आग के हवाले कर दिया है।

माओवादियों ने नारायणपुर में करमरी पंचायत के सरपंच पति बिरजूराम सलाम की शुक्रवार देर रात गला रेत कर हत्या कर दी। बताया जा रहा है कि बिरजूराम के पास से नक्सलियों ने 50 हजार रुपए भी लूट लिए। साथ ही इसी नक्सल इलाके में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़क निर्माण का कार्य चल रहा था। इस निर्माण कार्य में लगी JCB वाहन को भी नक्सलियों ने आग के हवाले कर दिया।

वहीं नक्सलियों ने बाजार स्थल और बिरजूराम की बाइक में बैनर-पोस्टर लगा कर आज बंद को सफल बनाने आह्वान भी किया है। नक्सलियों की नेलनार एरिया कमेटी ने इस घटना को अंजाम दिया है।

नक्सलियों ने उखाड़ा रेलवे ट्रैक, मालगाड़ी डिरेल:लौह अयस्क लेकर विशाखापट्टनम जा रही थी, किरंदुल-जगदलपुर रूट बंद; गढ़चिरौली मुठभेड़ के विरोध में आज बंद

नारायणपुर के करमरी गांव में नक्सलियों ने बैनर बांधा है।
नारायणपुर के करमरी गांव में नक्सलियों ने बैनर बांधा है।

पेड़ काट मार्ग किया बंद, जवानों ने खोला
सुकमा जिले के धुर नक्सल प्रभावित इलाके चिंतागुफा से जगरगुंडा मार्ग पर नक्सलियों ने पेड़ काट कर मार्ग को बंद कर दिया। बीच सड़क पर नक्सलियों ने बैनर भी बांध दिए हैं। इस मामले की जानकारी मिलते ही फोर्स भी मौके पर पहुंच गई। बताया जा रहा है कि घंटे भर की कड़ी मशक्कत के बाद जवानों ने सड़क से पेड़ की टहनियों को हटाकर मार्ग खोल दिया है। इसी इलाके में सर्चिंग भी जारी है।

सुकमा जिले में सड़क के बीच बैनर बांधे हैं।
सुकमा जिले में सड़क के बीच बैनर बांधे हैं।

मालगाड़ी के 19 डिब्बे पटरी से उतरे
नक्सली अपने बंद को सफल बनाने के लिए अक्सर किरंदुल-विशाखापट्टनम रेलवे मार्ग को नुकसान पहुंचाते हैं। शुक्रवार की रात भी नक्सलियों ने उत्पात मचाते हुए भांसी-कमालूर के पास पटरियों को उखाड़ दिया था। इस बीच लौह अयस्क भरकर किरंदुल से विशाखापट्टनम जा रही मालगाड़ी के 3 इंजन समेत 19 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं। घटना की जानकारी मिलते ही रात से ही जवान और रेलवे के कर्मचारी स्पॉट में मौजूद हैं।

दंतेवाड़ा में रेलवे ट्रैक को उखाड़ दिया है। जिससे मालगाड़ी के 19 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं।
दंतेवाड़ा में रेलवे ट्रैक को उखाड़ दिया है। जिससे मालगाड़ी के 19 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं।

CG-महाराष्ट्र बॉर्डर पर 26 नक्सली ढेर:मारा गया 50 लाख रुपए का इनामी मिलिंद, 3 जवान भी घायल; गढ़चिरौली के जंगल में सर्चिंग जारी

गढ़चिरौली में 27 नक्सली हुए थे ढेर
छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र बॉर्डर पर लगभग 2 सप्ताह पहले सुरक्षाबलों ने 1.61 करोड़ के 27 नक्सलियों को मार गिराया था। इनमें 1 लाख रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक के हार्डकोर इनामी माओवादी भी शामिल थे। 2021 में नक्सलियों के खिलाफ पुलिस की यह सबसे बड़ी सफलता रही है। इसी मुठभेड़ के विरोध में नक्सली बौखला गए हैं। उन्होंने आज महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़,ओडिशा, तेलंगाना, मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश इन 6 राज्यों में बंद का आह्वान किया है।

खबरें और भी हैं...