पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59005.270.88 %
  • NIFTY175620.95 %
  • GOLD(MCX 10 GM)463320.4 %
  • SILVER(MCX 1 KG)602350.53 %

गढ़चिरौली में 2 लाल आतंकियों का समर्पण:माओवादियों के शहीदी सप्ताह के दौरान नक्सली डॉक्टर समेत एक महिला नक्सली ने डाले हथियार, कई घटनाओं में थे शामिल, दोनों पर है इनामी घोषित

जगदलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शुक्रवार को गढ़चिरौली पुलिस के सामने नक्सलियों के डॉक्टर सहित एक अन्य महिला नक्सली ने सरेंडर किया है। - Money Bhaskar
शुक्रवार को गढ़चिरौली पुलिस के सामने नक्सलियों के डॉक्टर सहित एक अन्य महिला नक्सली ने सरेंडर किया है।

नक्सलियों के शहीदी सप्ताह के दौरान बस्तर की सीमा से लगे महाराष्ट्र पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। शुक्रवार को गढ़चिरौली पुलिस के सामने नक्सलियों के डॉक्टर सहित एक अन्य महिला नक्सली ने सरेंडर किया है। नक्सली डॉक्टर विनोद पर 6 लाख रुपए तो वहीं महिला नक्सली कविता के ऊपर 2 लाख रुपए का इनाम घोषित है। दोनों नक्सली पिछले कई सालों से संगठन में सक्रिय रह कर तांडव मचा रहे थे। दोनों के सरेंडर को पुलिस अपनी बड़ी कामयाबी मान रही है।

बीमार नक्सलियों का इलाज करता था विनोद
जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को गढ़चिरौली पुलिस के सामने सरेंडर करने वाला माओवादी विनोद उर्फ मनिराम नसुर बोगा (32) एरिया कमेटी मेंबर है। साथ ही यह नक्सलियों का डॉक्टर भी है। इलाके में बीमार या फिर मुठभेड़ में घायल हुए नक्सलियों का यह इलाज किया करता था। इसके अलावा छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के बॉर्डर पर कई नक्सल घटनाओं में शामिल भी था। विनोद पर महाराष्ट्र पुलिस की तरफ से 6 लाख रुपए का इनाम भी घोषित है। इस पर मुठभेड़, हत्या, लूट आगजनी जैसे कुल 21 से ज्यादा अपराध दर्ज है।

नक्सली कविता पर 9 मामले हैं दर्ज
गढ़चिरौली पुलिस के अनुसार, सरेंडर महिला माओवादी कविता नक्सलियों के टिपागढ़ दलम की सदस्य है। नक्सल संगठन में रहते हुए इसने कई बड़ी घटनाओं को अंजाम दिया है। कविता नक्सल संगठन में लाल लड़ाकों को जोड़ कर संगठन को मजबूती देने का काम किया करती थी। इसके अलावा इलाके में कई बड़ी नक्सल घटनाओं में भी यह शामिल रही है। कविता पर मुठभेड़ के 5, आगजनी का 1 व अन्य 3 मिला कर कुल 9 अपराध दर्ज है। महाराष्ट्र सरकार की ओर से इस पर 2 लाख रुपए का इनाम घोषित है।

SP बोले - अब इलाका होगा शांत
गढ़चिरौली SP अंकित गोयल ने कहा कि, अभी नक्सली अपना शहीदी सप्ताह मना रहे हैं। इस दौरान दो इनामी नक्सलियों ने सरेंडर किया है। दोनों के सरेंडर से पुलिस को बड़ा फायदा होगा। विनोद नक्सलियों का डॉक्टर है। इससे कई बड़े खुलासे हो सकते हैं। साथ ही कविता भी कई नक्सल घटनाओं में शामिल रही है। दोनों के सरेंडर करने के बाद इलाका थोड़ा शांत होगा।

खबरें और भी हैं...