पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59005.270.88 %
  • NIFTY175620.95 %
  • GOLD(MCX 10 GM)463320.4 %
  • SILVER(MCX 1 KG)602350.53 %

न्यू ऑडिटोरियम में बैठक:नेपियर घास लगाएं और चारागाहों से हटाएं कब्जे

रायगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ऑडिटोरियम पंजरी प्लांट में अफसरों की बैठक लेते कलेक्टर। - Money Bhaskar
ऑडिटोरियम पंजरी प्लांट में अफसरों की बैठक लेते कलेक्टर।
  • कलेक्टर भीम सिंह ने कम रकबे में प्लांटेशन पर जताई नाराजगी

चारागाह विकास के संबंध में पशुधन विकास विभाग की बैठक नगर निगम के न्यू ऑडिटोरियम पंजरी प्लांट में ली। उन्होंने कहा कि गौठानों के चारागाह में अधिक से अधिक नेपियर लगवाया जाए, जहां भी सिंचाई सुविधा उपलब्ध है,वहां शत-प्रतिशत नेपियर लगाए। आगामी दिनों में अतिरिक्त रूट्स उपलब्ध हो जाएंगे, उन्हें चारागाह में लगाया जाए।

उन्होंने विकासखंडों में नेपियर की कम रकबे में प्लांटेशन से नाराजगी जताते हुए आगामी दिनों में पर्याप्त रूट्स खरीदी कर चारागाह में लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि जब तक एक चारागाह में प्लांटेशन कार्य पूर्ण नहीं होता, तब तक दूसरे चारागाह में कार्य प्रारंभ ना किया जाए उन्होंने कृषि विज्ञान केन्द्र के स्टॉफ को विकासखण्ड स्तर में जाकर गौठान समितियों को ट्रेनिंग देने के लिए कहा।

इसी तरह कलेक्टर ने सारंगढ़, घरघोड़ा, बरमकेला, तमनार, धरमजयगढ़, खरसिया, लैलूंगा, रायगढ़, पुसौर आदि ब्लाक में चारागाह की चर्चा करते हुए पुसौर एवं रायगढ़ में चारागाह में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने कहा। कलेक्टर सिंह ने वर्तमान में लगभग 121 एकड़ रिक्त स्थानों में अगले एक सप्ताह में नेपियर रूट्स उपलब्ध कराने के साथ विभाग को लगवाने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ.रवि मित्तल, उप संचालक पशुपालन डॉ.आर.एच.पाण्डेय, सभी विकासखण्डों के जनपद सीईओ, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग के कर्मचारी एवं केवीके कर्मचारी उपस्थित थे।

कोसीर गौठान को बनाएं मल्टी एक्टिविटी सेंटर
सारंगढ़ ब्लाक के कोसीर के गौठान में चारागाह का निरीक्षण करने के बाद कलेक्टर ने वहां की गतिविधियों का जायजा लिया और चारागाह में महिलाओं की अधिक से अधिक एक्टिविटी में सहभागिता कराकर स्वावलंबी बनाने कहा ताकि इसे आदर्श चारागाह और मल्टी एक्टिविटी के रूप में स्थापित किया जा सके।

खबरें और भी हैं...