पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

गहन डायरिया पखवाड़ा आज से:वेलनेस सेंटर में ओरल डिहाइड्रेशन ट्रीटमेंट होंगे स्थापित, बीमारियों से बचने करेंगे जागरूक

जशपुरनगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ग्रामीण इलाके में डायरिया के प्रति जागरूक करती स्वास्थ्यकर्मी। - Money Bhaskar
ग्रामीण इलाके में डायरिया के प्रति जागरूक करती स्वास्थ्यकर्मी।

0-5 वर्ष के बच्चों में मृत्यु का एक मुख्य कारण डायरिया भी है, जिसके शीघ्र निदान एवं उपचार से शिशु मृत्यु दर में कमी लाई जा सकती है। बच्चों में डायरिया से होने वाली माैत की रोकथाम के उद्देश्य से गहन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा का आयोजन 21 जून से 5 जुलाई तक किया जा रहा है। इस दौरान जिले के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र तथा समस्त हेल्थ वेलनेस सेंटर में ओरल डिहाइड्रेशन ट्रीटमेंट (ओआरटी) कॉर्नर स्थापित किए जाएंगे। डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा के दौरान घर, कुएं व जल स्रोतों की साफ-सफाई तथा पानी को स्वच्छ रखने के लिए क्लोरीन टेबलेट्स बांटे जाएंगे।

कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए पखवाड़ा में समस्त गति-विधियों का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए कलेक्टर द्वारा संबंधित विभागों को जिम्मेदारी तय की गई है। मितानिन ने सभी 5 वर्ष तक के बच्चों के घरों में ओआरएस पैकेट का वितरण तथा इसके उपयोग के संबंध में सलाह दी जाएगी तथा प्रत्येक 5 घर बाद मितानिन द्वारा ओआरएस घोल बनाने की विधि के प्रदर्शन के साथ स्वच्छता पर भी जानकारी दी जाएगी।

मितानिन ने डायरिया प्रकरणों की पहचान, एएनएम.स्वास्थ्य केन्द्रों पर संदर्भ एवं मां को खतरे के लक्षणों के बारे में शिक्षा दी जाएगी। डायरिया से हाेने वाली माैत की जानकारी मितानिन द्वारा एएनएम. को दी जाएगी। इसी तरह एएनएम द्वारा सभी कांउसिलिंग सत्रों की जानकारी दी जाएगी।

पंचायत स्तर पर होंगे काम
स्कूलों, आउट रीच सत्रों, वीएचएनडी और आंगनबाड़ी केन्द्रों आदि में हाथ धोने की विधि का प्रदर्शन करना एवं ग्रामीण स्तर पर गृह भ्रमण के दौरान हाथ धोने की विधि का प्रदर्शन किया जाए। भोजन के पहले भी साबुन तथा पानी से हाथ धोने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। जिले के प्रत्येक स्कूलों में हाथ धोने की गतिविधियां कराई जाएगी। साथ ही पोस्टर बैनर को प्रत्येक स्कूलों में चस्पा कर हाथ धोने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया जाए।

खबरें और भी हैं...