पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्री-मानसून:कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश होने की संभावना

जशपुरनगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
15 और 16 जून काे जिले के कुछ इलाकों में तेज बारिश के आसार, आंधी चलने और गाज गिरने का भी अलर्ट जारी - Money Bhaskar
15 और 16 जून काे जिले के कुछ इलाकों में तेज बारिश के आसार, आंधी चलने और गाज गिरने का भी अलर्ट जारी

आसमान में घने काले बादल मंडरा रहे हैं। रविवार की शाम को हल्की बारिश भी हुई है। यह प्री मानसून की शुरुआत है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए जशपुर जिले को येलो अलर्ट पर रखा है। कृषि विज्ञान केन्द्र डूमरबहार के मुताबिक अगले पांच दिनों तक जशपुर जिले में गरज चमक एवं तेज हवाओं के साथ अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है। साथ ही 15 एवं 16 को एक दो स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना बनी हुई है। वर्तमान समय में किसान खरीफ फसल की तैयारी के लिए खेतों की सफाई एवं खुर्रा बोनी की तैयारी में लगे हुए हैं।

ऐसे में गरज चमक एवं वर्षा के दौरान सुरक्षित स्थानों पर आश्रय लें अलग-थलग उंचे वृक्षों जल भराव वाले क्षेत्रों से दूर रहने को कहा गया है।कृषि विज्ञान केन्द्र ने किसानों को सलाह दी है कि वे आम और लीची के फलों को वर्षा पूर्व तुड़ाई कर लेना चाहिए ताकि नुकसान से बचा जा सके एवं ऐसे मौसम में फल मक्खी कीट प्रकोप की संभावना भी बढ़ जाती है। तेज हवाओं के साथ बारिश में पके हुए आम एक साथ झड़ जाएंगे जिससे नुकसान ज्यादा होगा।

आगे बढ़ रहा मानसून
मौसम विभाग के अनुसार मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितिया अनुकूल है। अगले 48 घण्टों में उत्तरी अरब सागर एवं गुजरात के कुछ और भागों तक विस्तार एवं दक्षिण मध्यप्रदेश, पूरे मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडू तथा विदर्भ, तेलंगाना एवं आन्ध्रप्रदेश के कुछ और भागों तक आगे बढ़ने की संभावना है। साथ ही अगले दो दिनों में ओडिशा के कुछ भाग, पश्चिम बंगाल, झारखण्ड और बिहार के कुछ और भागों तक आगे बढ़ने के संभावना है।

गर्मी से अब राहत
शनिवार व रविवार की शाम को हुई बारिश व आसमान में छाए बादलों की वजह से तापमान में गिरावट आई है। शनिवार के मुकाबले सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 5 डिग्री कम रहा। सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 34 डिग्री व न्यूनतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया गया है।

खबरें और भी हैं...