पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्वतंत्रता दिवस की तैयारी:जांजगीर में भी 'लाल किले' पर फहराया जाएगा तिरंगा, प्राचीर और दीवारें भी हू-ब-हू

जांजगीर-चांपा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लाल किले की तर्ज बनाई जा रही प्रतिकृति। - Money Bhaskar
लाल किले की तर्ज बनाई जा रही प्रतिकृति।

छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा में स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां जोरों पर है। यहां दिल्ली के लाल किले की तर्ज पर इसकी प्रतिकृति बनाई जा रही है। यहां लाल किले की प्राचीर पर ध्वजारोहण किया जाएगा। इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

जिला मुख्यालय जांजगीर के हाईस्कूल मैदान के प्रवेश द्वार को लाल किले की तर्ज पर बनाया जा रहा है, ताकि 15 अगस्त को 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि के हाथों यहां ध्वजारोहण हो सके। कलेक्टर ने इस निर्माण के लिए 45 लाख रुपए की राशि जारी की थी। तत्कालीन कलेक्टर जितेंद्र शुक्ला ने जिला मुख्यालय के बीटीआई चौक से लेकर कचहरी चौक तक का निरीक्षण किया था।

लाल किले की तर्ज पर बनाया जा रहा प्राचीर।
लाल किले की तर्ज पर बनाया जा रहा प्राचीर।

तत्कालीन कलेक्टर ने दी थी स्वीकृति

इस दौरान उन्होंने नगर पालिका और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सड़क चौड़ीकरण के साथ ही चौक-चौराहों के सौंदर्यीकरण की योजना तैयार करने के निर्देश दिए थे। उन्होंने हाईस्कूल मैदान का भी निरीक्षण किया था और मैदान के प्रवेश द्वार को दिल्ली के लाल किला की तर्ज पर बनाने के निर्देश नगर पालिका सीएमओ को दिए थे। नगर पालिका ने इसे बनाने में लगने वाली लागत और प्रस्ताव तैयार कर स्वीकृति के लिए भेजा था।

दिल्ली के लाल किला की तरह ही दीवारें

स्वीकृति मिलने के बाद इस पर काम शुरू हुआ था, जो अब अंतिम चरण में है। हाईस्कूल मैदान की बाउंड्रीवॉल को भी लाल किले की दीवारों की तरह ही बनाया जा रहा है। दिल्ली के लाल किले की तरह ही प्राचीर भी बनाया गया है, जहां ध्वजारोहण किया जाएगा।

हाईस्कूल मैदान में होता है गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह

जिला मुख्यालय जांजगीर के हाईस्कूल मैदान में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के दिन जिला स्तरीय मुख्य समारोह का आयोजन किया जाता है।

खबरें और भी हैं...