पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लोकार्पण:डॉ. महंत ने कहा- ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सी-मार्ट खुलने से मिलेगी मजबूती

जांजगीर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान सी-मार्ट में रखे सामानों को देखते विधानसभा अघ्यक्ष। - Money Bhaskar
उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान सी-मार्ट में रखे सामानों को देखते विधानसभा अघ्यक्ष।

छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष ने कचहरी चौक के पीछे स्थित भवन में जिले का पहला सी-मार्ट का लोकार्पण किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने सी-मार्ट मील का पत्थर साबित होगा। वर्तमान में अलग-अलग समूह की महिलाओं द्वारा गांवों में उत्पाद तैयार किए जाते हैं, जिन्हें हाट बाजार व आसपास के दुकानदारों को बेचकर मुनाफा कमाती हैं, लेकिन सी-मार्ट के खुलने से इन ग्रामीण महिलाओं द्वारा तैयार उत्पाद को शहरों में आसानी से बेच सकेंगे और शहरों के अन्य दुकानदार भी यहां से सामान खरीद सकेंगे। उन्होंने आज सी-मार्ट में स्थानीय स्व सहायता समूहों द्वारा लगाए गए स्टॉल से तिरंगा झंडा खरीदा। सी-मार्ट बनने से अब एक ही छत के नीचे राशन सहित विभिन्न स्थानीय उत्पाद बाजार से किफायती दरों पर उपलब्ध होगी।

पारंपरिक उत्पादकों से महिलाओं को मिलेगी नई पहचान
पारंपरिक उत्पादकों की प्रोसेसिंग, पैकेजिंग, ब्रेडिंग व मार्केटिंग के बारे में विस्तार से महिला स्व सहायता समूहों को बताया जाएगा, जिसके बारे में विभिन्न विभागों के समन्वय करते हुए उन्हें सिखाया जाएगा। इससे स्व सहायता समूहों की महिलाओं को नई पहचान मिलेगी और उनका गांव से निकलकर उत्पाद शहरों में आसानी से बिक सकेगा।

सुपर मार्केट की तर्ज पर मिलेगा लोगों को सामान
सी-मार्ट एक ऐसा बाजार जहां पर सभी प्रोड्क्टस एक ही छत के नीचे मिलेंगे और यह उत्पाद किसी बड़े दुकानदार से नहीं बल्कि उन महिलाओं, शिल्पिकार, बुनकर, दस्तकर, कुम्भकर और अन्य पारंपरिक एवं कुटीर उद्योग से खरीदे जाएंगे, जो गांव में तैयार किये जाते हैं। यह वह महिलाएं, संस्था हैं जो गांव में रहते हुए स्वरोजगार की दिशा में आगे बढ़ेगी।

खबरें और भी हैं...