पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

समीक्षा:कलेक्टर ने दिए निर्देश- गोठान को रोजगार केंद्र के रूप में करें स्थापित

जांजगीर-चांपाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अफसरों के साथ विभागीय कार्यों की समीक्षा करते कलेक्टर। - Money Bhaskar
अफसरों के साथ विभागीय कार्यों की समीक्षा करते कलेक्टर।

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में रोजगार विभाग, रेशम विभाग, जिला व्यापार ‌व उद्योग विभाग, श्रम विभाग, औद्योगिक स्वास्थ्य सुरक्षा विभाग, लाइवलीहुड के अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर ने अन्तव्यवसायी विभाग के अधिकारियों को कहा कि निगम की योजनाओं का अधिकाधिक प्रचार प्रसार करें। ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग इसका लाभ लेने के लिए आगे आएंगे। इसके माध्यम से उद्यम शीलता को बढ़ावा दिया जा सकता है। कलेक्टर ने कहा कि अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोग निगम के माध्यम से कम दर में ब्याज की व्यस्था होती है।

अनेक ऐसे उद्यम है, जिनमें वित्त पोषण की अत्यधिक जरूरत होती है और लाभ की ज्यादा सम्भावनाएं होती है। बैठक में कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में, गोठानों में आजीविका मूलक केन्द्र स्थापित कर रही हैं। गोठान को रोजगार परख केन्द्र के रूप में स्थापित किया जा रहा है। ऐसे में ग्रामोद्योग विभाग की भूमिका काफी अहम हो जाती है। ग्रामोद्योग विभाग के माध्यम से छोटे-छोटे उद्योग के लिए लोन वित्त पोषण की व्यवस्था इसके साथ ही इनके लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था और साथ ही बाजार की व्यवस्था करना महत्वपूर्ण है।

ग्रामोद्योग के माध्यम से आसपास के कारीगरों से जुड़ें, ताकि मूल्य अच्छा मिले
कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि हमारे कारीगरों के पास हुनर की कमी नहीं है। बस उन्हें जरूरत है एक बाजार से जुड़ने की ग्रामोद्योग के माध्यम से आप उनका संपर्क बाजार से करें। ताकि उनके उत्पादों को अच्छा मूल्य मिल पाए। कलेक्टर ने रेशम विभाग के अधिकारियों से कहा कि जिले में रेशम की अपार सम्भावनाएं है, जिले का कोकून बाहर न भेजें बल्कि पहले उत्पादन कर रहे कारीगरों को उपलब्ध कराए।

कलेक्टर ने जिला व्यापार उद्योग के अधिकारियों से फूड पार्क के स्थापना की गति तेज करने के निर्देश दिए। कलेक्टर में रोजगार विभाग के अधिकारियों को निजी क्षेत्रों से संपर्क कर अधिक से अधिक प्लेसमेंट कैंप लगाने के निर्देश दिए। बैठक में संबंधित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...