पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बिजली विभाग की लापरवाही:किसानों के ऊपर गिरा 11केवी का तार, करंट से झुलसे, ग्रामीण कई बार झूलते तार की कर चुके थे शिकायत

जांजगीर-चांपा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Money Bhaskar
फाइल फोटो।

जांजगीर-चांपा के बम्हनीडीह थाना क्षेत्र में दो किसानों पर 11 केवी का तार गिर गया। घटना रोहदा ग्राम की है, जहां दोनों किसान खेत में काम करने के लिए जा रहे थे। तार गिरने से वे झुलस गए। उन्हें गंभीर हालत में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। मामले में बिजली विभाग की लापरवाही सामने आई है।

सड़क पर पिछले कई दिनों से 11 केवी का तार झूल रहा था। इसकी शिकायत ग्रामीणों ने कई बार की थी, लेकिन इस पर बिजली विभाग ने कोई ध्यान नहीं दिया। जब आज सुबह किसान अश्विनी भारद्वाज (30 वर्ष) और राकेश जांगड़े (26 वर्ष) वहां से गुजरे, उन पर तार गिर गया। जिससे वे करंट की चपेट में आ गए। ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी है। पुलिस ने अस्पताल में आकर दोनों किसानों का बयान ले लिया है और जांच जारी है।

करंट लगने से दो किसान झुलसे।
करंट लगने से दो किसान झुलसे।

छत्तीसगढ़ में दूसरे जिलों से भी आई ऐसी घटनाएं

बलौदाबाजार में 13 अगस्त शनिवार को करंट की चपेट में आकर मां और उसके दो बच्चों की मौत हो गई। घटना के वक्त महिला कपड़े सुखा रही थी। उसी दौरान वह झुलस गई। उसे देखकर उसके बेटा-बेटी बचाने गए थे, लेकिन वे भी करंट की चपेट में आ गए। हादसा सिमगा थाना क्षेत्र में हुआ है। दामाखेड़ा गांव में कमलेश्वरी देवांगन, उसके बेटे शेष कुमार (14 वर्ष) और बेटी जया देवांगन (12 वर्ष) की मौत से घर और मोहल्ले में मातम पसर गया।

महासमुंद में भी गई थी किसान की जान

11 अगस्त को महासमुंद के खल्लारी थाना क्षेत्र के ग्राम रामखेहड़ा में लखन लाल पटेल (40 वर्षीय) खेत में लगी फसल को देखने गया था। इसी दौरान वो खेत की फेंसिंग में लगी तार की चपेट में आ गया। करंट लगने से उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

कोरबा में भी राखी बंधवाने जा रहे भाईयों को भी लगी थी करंट

11 अगस्त को कोरबा में राखी बंधवाने जा रहे दो भाईयों में से एक बिजली की तार की चपेट में आ गया था। इसके अलावा एक अन्य युवक को भी करंट लग गया। घटना जिले के पत्थरीपारा बस्ती की है। यहां दो भाईयों पर एक विशाल पेड़ का हिस्सा गिर गया था, जिससे वे घायल हो गए। पेड़ की जो डाल दोनों पर गिरी, वो बिजली के पोल पर पिछले कई दिनों से अटकी हुई थी। विद्युत विभाग को इसकी सूचना दे दी गई थी, बावजूद इसके कर्मचारियों ने उसे हटाने की जहमत नहीं उठाई।

कोरबा में एंबुलेंस घायलों को अस्पताल ले जाते हुए।
कोरबा में एंबुलेंस घायलों को अस्पताल ले जाते हुए।

राखी के दिन जब दो भाई किरण और राज अपनी बाइक से वहां से गुजरे, तो वो बड़ी डाल बिजली के तार समेत उन पर गिर गई। दोनों चोट लगने से घायल हो गए और इनमें से एक भाई बिजली की तार की चपेट में आ गया। वहीं एक और युवक रज्जाक को जो अपने घर के बाहर खड़ा था, उसे भी करंट लग गई। हालांकि गनीमत ये रही कि इन सबकी जान बच गई। दोनों भाईयों को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

खबरें और भी हैं...