पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मुस्लिम समाज ने निकाली तिरंगा यात्रा:हाथ में राष्ट्रीय ध्वज, दिल में देशभक्ति का जज़्बा ले एकता और सद्भावना का दिया संदेश

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही (GPM)5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुस्लिम समाज ने निकाली तिरंगा यात्रा। - Money Bhaskar
मुस्लिम समाज ने निकाली तिरंगा यात्रा।

छत्तीसगढ़ के पेंड्रा में मुस्लिम समाज ने तिरंगा यात्रा निकालकर देश प्रेम, एकता और सद्भावना का संदेश दिया। 'हर घर तिरंगा' और 'हमर तिरंगा अभियान' के तहत पेंड्रा के मुस्लिम समाज ने तिरंगा यात्रा निकाली। उन्होंने इस दौरान देशभक्ति से लबरेज नारे भी लगाए।

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत घर-घर में तिरंगा लगाने का अभियान चलाया जा रहा है। मुस्लिम समाज ने भी तिरंगा यात्रा के दौरान लोगों से अपने घर में राष्ट्रीय ध्वज लगाने का आह्वान किया।रैली ईदगाह चौक, नया बस स्टैंड पेंड्रा से शुरू होकर मुख्य बाजारों से निकलते हुए वापस नया बस स्टैंड में पहुंचकर राष्ट्रगान के साथ संपन्न हुई। मुस्लिम समाज के लोगों ने इस अभियान को सफल बनाने के साथ ही झंडे का सम्मान करते हुए उसकी देखरेख करने की भी अपील की।

मुस्लिम समाज ने निकाली तिरंगा यात्रा।
मुस्लिम समाज ने निकाली तिरंगा यात्रा।

शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

तिरंगा रैली में बड़ी तादाद में मुस्लिम समुदाय के लोग एकत्रित हुए जिसमें पेंड्रा, सेमरा टीकर व गौरेला के मुस्लिम समाज के लोग भी शामिल हुए इस तिरंगा यात्रा का मकसद उन शहीदों को श्रद्धांजलि देना था जो इसके असली हकदार थे जिन्होंने इस देश की आज़ादी में अपनी जान न्यौछावर कर दी।

आपसी भाईचारा और सौहार्द्र कायम करने के लिए तिरंगा यात्रा

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी पेंड्रा के मीडिया प्रभारी रईस खान ने कहा कि तिरंगा रैली आपसी भाईचारा और सौहार्द्र कायम करने व देश में अमन लाने के लिए एक अच्छा संदेश देती है, इसलिए हमारे समाज के बुजुर्ग, युवा और बच्चों ने इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

जानिए आजादी के अमृत महोत्सव के बारे में

15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के दिन देश की आजादी को 75 साल पूरे हो रहे हैं, जिसे भारत सरकार 'आजादी का अमृत महोत्सव' के रूप में मना रही है। केंद्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा 'हर घर तिरंगा' अभियान की शुरुआत की गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से की तिरंगा लहराने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से अपने घर पर तिरंगा फहराने की अपील की है। पिछले महीने की 22 जुलाई को उन्होंने ट्वीट किया था कि 'इस साल जब हम 'आजादी का अमृत महोत्सव' मना रहे हैं, तो आइए 'हर घर तिरंगा' आंदोलन को मजबूत करें। 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच अपने घरों में तिरंगा फहराएं। यह मुहिम राष्ट्रध्वज के साथ अपने जुड़ाव को गहरा करेगी।' 22 जुलाई 1947 को ही तिरंगे को राष्ट्रध्वज के रूप में अपनाया गया था।

भारत सरकार ने आधिकारिक वेबसाइट भी की है लॉन्च

हर घर तिरंगा अभियान 13 से 15 अगस्त तक चलेगा। भारत सरकार ने 20 करोड़ घरों पर तिरंगा फहराने का लक्ष्य रखा है। इस अभियान के लिए भारत सरकार ने एक आधिकारिक वेबसाइट harghartiranga.com भी शुरू की है। यहां तिरंगे की फोटो भी शेयर की जा सकती है और PIN A Flag के ऑप्शन पर क्लिक कर सर्टिफिकेट भी लिया जा सकता है। इसके लिए अपना नाम, मोबाइल नंबर और लोकेशन शेयर करना होगा।