पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कार्यशाला का संदेश:चोवाराम वर्मा ने कहा कुर्मी समाज में एक व्यक्ति एक पद का नियम व संरक्षक भी ओहदे वाला ही होगा

पलारी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कार्यशाला में पदाधिकारियों को संबोधित करते केंद्रीय अध्यक्ष चोवाराम वर्मा। - Money Bhaskar
कार्यशाला में पदाधिकारियों को संबोधित करते केंद्रीय अध्यक्ष चोवाराम वर्मा।

कुर्मी समाज एक व्यक्ति एक पद का नियम लागू करने की दिशा में काम कर रहा है वहीं दूसरी ओर राज में संरक्षक पद पर नियुक्ति के लिए भी नियमों का पालन करना होगा। संरक्षक का पद बहुत महत्वपूर्ण पद है इसलिए इस पद पर पूर्व राजप्रधान समाज व उच्च राजनीतिक पद पर बैठे विधायक, मंत्री, सांसद एवं पूर्व केंद्रीय अध्यक्ष ही संरक्षक बन सकेंगे। इसके अलावा कोई दूसरा व्यक्ति समाज का संरक्षक नहीं बन सकता।

उक्त बातें छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के केंद्रीय अध्यक्ष चोवाराम वर्मा ने मंगलवार को ग्राम बंगोली में आयोजित कार्यशाला में राजप्रधान और केंद्रीय कोर कमेटी के सदस्यों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि समाज में एक व्यक्ति एक पद का नियम लागू करना इसलिए जरूरी है क्योंकि एक व्यक्ति कई पदों पर आसीन हैं वह राज और केंद्र दोनों जगह पदाधिकारी बन जाते हैं जिससे समाज के अन्य लोगों को काम करने का अवसर नहीं मिलता।

जब यह नियम लागू हो जाएगा तो अधिक से अधिक लोग समाज से जुड़ेंगे और समाज के लिए काम करेंगे। उन्होंने सभी राजप्रधानों से इस बारे में विस्तार से चर्चा की। अन्य विषयों पर भी चर्चा की गई जिसमें खूबचंद बघेल जयंती 19 जुलाई से लेकर 31 जुलाई तक मनाने का समाज ने लिया फैसला।

वहीं केंद्रीय अध्यक्ष चोवाराम वर्मा ने कहा कि कार्यशाला की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि समाज के सभी राजप्रधान समाज के कामों को एकरुपता और पारदर्शिता के साथ एक दूसरे को विश्वास में लेकर कर सकें। कार्यशाला का आयोजन इसलिए किया गया ताकि लोग काम करने के तौर तरीकों को भलीभांति समझ सकें और समाज में एक अच्छा संदेश दे सकें।

विधवा विवाह और कफन दफन के नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश: महाअधिवेशन में समाज द्वारा पारित कानून विधवा विवाह और कफन दफन के नियमों का सख्ती से समाज में पालन करने के निर्देश केंद्रीय अध्यक्ष ने समाज के सभी लोगों को दिए हैं। समाज द्वारा पिछले 14 सालों से विवाह योग्य युवक युवती के परिणय पुष्प प्रकाशित किए जा रहे हैं जिसकी जिम्मेदारी इस बार केंद्रीय महिला अध्यक्ष डोमेश्वरी वर्मा और कपिल कश्यप को सौंपी गई है। इसे तय समय पर अधिक से अधिक लोगों का नाम को शामिल कर पुस्तक प्रकाशित करने का निर्देश दिया गया है।

कुटुंब एप समाज द्वारा अधिकृत नहीं, डिलीट करें

वहीं छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी समाज के नाम से सोशल मीडिया में कुटुंब एप बनाकर समाज के लोगों को इसे डाउनलोड कर सदस्यता लेने की जो अपील की जा रही है उसका विरोध किया। कोर कमेटी और केंद्रीय अध्यक्ष ने इस एप को संचालित करने वाले लोग तत्काल इसे डिलीट करें। उन्होंने समाज के लोगों को इस एप से दूर रहने के निर्देश देकर कहा कि छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी समाज ने इस एप को बनाने की अनुमति नहीं दी है ।

कार्यशाला में ये पदाधिकारी मौजूद थे

केंद्रीय अध्यक्ष चोवाराम वर्मा, केंद्रीय महामंत्री रघुनंदन लाल वर्मा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ. केके नायक, कौशिल्या वर्मा, महेश वर्मा, ऋषि वर्मा, टीआर वर्मा, केंद्रीय महिला अध्यक्ष डोमेश्वरी वर्मा, एपी नायक, पोषण वर्मा, संतोष आडिल, राजप्रधान दशरथ वर्मा, चंद्रशेखर परगनिहा, ठाकुरराम वर्मा, धर्मेंद्र सरसिहा, भुनेश्वर वर्मा, इंजीनियर रामकुमार वर्मा, मेहतर वर्मा, दुलारी वर्मा, भुनेश्वरी वर्मा, कपिल कश्यप सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

खूबचंद बघेल की जयंती व्यापक स्तर पर मनाने की तैयारी

19 जुलाई को छत्तीसगढ़ के प्रथम स्वप्न दृष्टा खूबचंद बघेल की जयंती को समाज द्वारा काफी धूमधाम से मनाने की तैयारी की जा रही है। जयंती के अवसर पर प्रदेश भर के सामाजिक राज और केंद्र के समस्त पदाधिकारी 19 जुलाई को रायपुर में एक साथ जुड़ेंगे और कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को भी आमंत्रित करने पर चर्चा की गई ।

जयंती के अवसर पर सामाजिक स्तर पर 4 दिनों तक रायपुर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिसमें महिलाओं की शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। केंद्रीय अध्यक्ष ने कहा कि खूबचंद बघेल जयंती जुलाई माह में19 तारीख से प्रारंभ होकर 31 जुलाई तक मनाई जाएगी जिसकी शुरुआत राजधानी रायपुर से होगी, उसके पश्चात गांव-गांव में जयंती मनाई जाएगी।

खबरें और भी हैं...