पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59005.270.88 %
  • NIFTY175620.95 %
  • GOLD(MCX 10 GM)463320.4 %
  • SILVER(MCX 1 KG)602350.53 %

मौसम में उतार-चढ़ाव:लगातार बारिश से गिरा पारा, 24 से 26 डिग्री रहा; एक दो स्थान में भारी वर्षा की सूचना जारी

बिलासपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सुबह से ही छाए बादल और रुक रुक कर हो रही बारिश के बीच मौसम विभाग ने एक दो स्थान में भारी वर्षा की सूचना जारी की है। गुरुवार को सुबह से ही बादल छाए रहे और ठंडकता बनी रही। पिछले तीन दिनों से हो रही बारिश से किसानों के चेहरे भी खिले हुए हैंं और आगे भी अच्छी बारिश का संकेत नजर आ रहा है।

इधर लगातार हो रही बारिश से तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है। बिलासपुर शहर का अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं राज्य में सबसे अधिकतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दुर्ग का रहा जबकि सबसे कम तापमान माना एयरपोर्ट का 24.9 डिग्री रहा। मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के अनुसार 30 जुलाई को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने या बिजली चमकने के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने व एक-दो स्थानों पर अति भारी से चरम भारी वर्षा होने की संभावना है।

भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यत मध्य छत्तीसगढ़ अति से चरम भारी वर्षा का क्षेत्र सरगुजा संभाग के उत्तरी भाग रहने की संभावना है। निम्न दाब का क्षेत्र तटीय बांग्लादेश और उससे लगे पश्चिम बंगाल के ऊपर स्थित है। इसके साथ ऊपरी वायु का चक्रीय चक्रवाती घेरा 5.8 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। इसके पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार की ओर अगले 48 घंटे में गमन संभावित है। मानसून द्रोणिका फिरोजपुर, रोहतक, अलीगढ़, प्रयागराज, डाल्टनगंज और उसके बाद पूर्व-दक्षिण-पूर्व की ओर निम्न दाब के केंद्र तक 0.9 km ऊंचाई तक विस्तारित है।

खबरें और भी हैं...