पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60821.62-0.17 %
  • NIFTY18114.9-0.35 %
  • GOLD(MCX 10 GM)476040.47 %
  • SILVER(MCX 1 KG)650340.55 %

कोरोना से जंग:दो दिन में 44 हजार को लगा टीका, इधर एक ही दिन में 7 मरीज मिलने से संक्रमण का बढ़ा खतरा

राजनांदगांवएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मानपुर के मारकोली में 95 वर्षीय सलको बाई ने वैक्सीन लगवाई। - Money Bhaskar
मानपुर के मारकोली में 95 वर्षीय सलको बाई ने वैक्सीन लगवाई।
  • 75%आबादी को दी गई पहली डोज, मोहला में 88% को पहली डोज दिए जाने के साथ यह ब्लाॅक वैक्सीनेशन में सबसे आगे

जिले में वैक्सीनेशन अब राहत वाले आंकड़े तक पहुंच गया है। अब तक 75 फीसदी लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग गई है। इसमें सबसे आगे जिले का मोहला ब्लाॅक है। जहां पहली डोज के टारगेट के विरुद्ध 88 फीसदी लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। जिला प्रशासन ने आने वाले दिनों में वैक्सीनेशन की रफ्तार और भी बढ़ाने की तैयारी की है।

शनिवार और रविवार को ही जिले के करीब 44 हजार लोगों को वैक्सीन लगी है। शनिवार को जहां एक ही दिन में 35 हजार लोगों को वैक्सीन लगी, वहीं रविवार को यह आंकड़ा 9 हजार के पार रहा। इधर गांव-गांव में सर्वे भी शुरू कर दिया गया है। जिसमें अब तक वैक्सीन नहीं लगाने वालों की सूची बन रही है। सर्वे पूरा होने के बाद ग्राम स्तर पर विशेष कैंप का आयोजन किया जाएगा, जहां शेष बचे लोगों को वैक्सीन लगेगी। सबसे राहत की स्थिति वनांचल के ब्लाकों में हैं। यहां वैक्सीनेशन के लिए लोगों को जागरूक करने काफी मशक्कत करनी पड़ी थी।

अंबागढ़ चौकी, मोहला, डोंगरगांव में टीकाकरण की सबसे बेहतर स्थिति
मोहला में 88 फीसदी लोगो को पहली डोज लग चुकी है। यहां अब 7476 लोग ही वैक्सीन की पहली डोज से दूर हैं। डोंगरगांव में 84 फीसदी लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली है। इसी तरह अंबागढ़ चौकी में पहली डोज लेने वालों की संख्या टारगेट के 85 फीसदी है। डोंगरगांव में 15647 और चौकी में महज 11974 लोग ही वैक्सीनेशन से दूर हैं।

सेकंड डोज की रफ्तार अब बढ़ेगी अब वैक्सीन का स्टॉक भी भरपूर
वैक्सीन की कमी और कभी कोविशील्ड तो कभी कोवैक्सीन का स्टॉक नहीं होने से सेकंड डोज की रफ्तार कम हो गई थी। लेकिन अब यह भी तेजी से बढ़ रहा है। प्रशासन ने दावा किया है कि दोनों ही वैक्सीन की डोज मौजूद है। हालांकि अब तक जिले में 25.32 फीसदी को ही वैक्सीन की दूसरी डोज लग पाई है। इसमें आगे तेजी आने की संभावना है।

जल्द ही लक्ष्य पूरा हाेने की उम्मीद
कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने बताया कि टीकाकरण के लिए जिले में उत्साह लगातार बरकरार है। पूरे जिले सहित वनांचल में इसके लिए बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार वैक्सीनेशन के लिए प्रयासरत है। आने वाले समय में जल्द ही लक्ष्य पूरा होगा, ऐसी उम्मीद है।

राजीव नगर में पार्षद घर घर पहुंच कर रहे अपील
शहर के राजीव नगर वार्ड के पार्षद ऋषि शास्त्री वार्ड में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए लोगों को जागरुक कर रहे हैं। पार्षद शास्त्री घर-घर, दुकानों व ठेलों में पहुंचकर लोगों को वैक्सीन लगवाने की अपील कर रहे है। श्रमिक बाहुल वार्ड में वैक्सीन की पहली डोज के लिए लोगों में उत्साह दिखा था, लेकिन सेकंड डोज की रफ्तार कम हो गई है। इसे देखते हुए पार्षद ने हर व्यक्ति तक पहुंचकर उन्हें वैक्सीनेशन के लिए जागरुक करने का बीड़ा उठाया है। जिन्होंने वैक्सीन की एक भी डोज नहीं ली है, उन्हें भी पार्षद शास्त्री सेंटर तक लेकर जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...