पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59005.270.88 %
  • NIFTY175620.95 %
  • GOLD(MCX 10 GM)463320.4 %
  • SILVER(MCX 1 KG)602350.53 %

कार्रवाई की मांग:गंदे पानी का मामला विधानसभा पहुंचा देवेंद्र ने कहा-अब तक सुधार नहीं

भिलाई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भिलाई के विधायक देवेंद्र यादव ने विधानसभा में टाउनशिप में हो रहे गंदे पानी की आपूर्ति का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि बीएसपी लगातार गंदे पानी की आपूर्ति कर रहा है। इस विषय में लगातार बैठकें की है। सेल के अधिकारियों से लेकर इस्पात मंत्री और चेयरमैन तक से मिला। बावजूद इसके लोगों को गंदे पानी की समस्या से मुक्ति नहीं मिली है। सेल और बीएसपी प्रबंधन इसका समाधान ही नहीं करना चाह रहे हैं। उन्होंने सरकार का ध्यानाकर्षण कराते हुए इस विषय पर कार्रवाई की मांग की।

मार्च के अंतिम सप्ताह से टाउनशिप में गंदे और रंगीन पानी की सप्लाई लगातार हो रही है। अभी तक साफ और शुद्ध पानी नहीं दिया जा सका है। फिर भी बीएसपी पहले कहते रहा कि पानी साफ है। फिल्टर प्लांट में कोई गड़बड़ी नहीं है। इसके बाद कहा कि तांदुला से गंदा पानी दिया गया। हमारा अनुबंध खरखरा जलाशय से है। पानी बदला गया, फिर भी टाउनशिप में साफ पानी नहीं दिया जा सका है। विधायक यादव कई दौर का निरीक्षण कर चुके हैं। बीएसपी से लेकर जिला प्रशासन के अधिकारियों से मिल चुके हैं। समस्या हल करने पर बातें हो चुकी हैं। फिर भी इसे गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है। इसके चलते गंदा पानी अब भी आ रहा है।

भिलाई फिल्टर प्लांट के अपग्रेडेशन का प्रस्ताव
लगातार समस्या सामने आने और कलेक्टर के लगातार मानिटरिंग करने के बाद बीएसपी ने माना कि फिल्टर प्लांट काफी पुराना है। उसे वर्तमान समय के अनुसार अपग्रेड करना होगा। इसके लिए निविदा आमंत्रित की जा रही है। लेकिन अभी तक न तो निविदा की तारीख और अपग्रेडेशन काम शुरू करने की तिथि सार्वजनिक नहीं किया गया है। न ही लोगों को साफ पानी देने के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था की गई है।

पाइपलाइन बदलने का काम अब भी अधूरा
टाउनशिप की करीब ढाई लाख की आबादी को पेयजल आपूर्ति के लिए पुरानी पाइपलाइन के जरिए पानी पहुंचाया जा रहा है। कुछ जगहों पर बिछाई गई पाइपलाइन जर्जर और खराब हो चुकी है। इन्हें बदला जाना आवश्यक है, लेकिन अब तक बीएसपी प्रबंधन ने इसे गंभीरता से नहीं लिया है। इसके चलते टाउनशिप के कुछ हिस्सों में गंदे व मटमैले पानी की आपूर्ति हो रही है। इसकी शिकायत भी हो चुकी है।

खबरें और भी हैं...