पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60821.62-0.17 %
  • NIFTY18114.9-0.35 %
  • GOLD(MCX 10 GM)476040.47 %
  • SILVER(MCX 1 KG)650340.55 %

बैठक:नए वेतनमान पर सेल व सेफी के बीच बनी सहमति

भिलाईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सेल चेयरमैन सोमा मंडल, डायरेक्टर टेक्निकल पहचान राय सहित अन्य बैठक में हुए शामिल

बीएसपी सहित सेल के अधिकारियों के नए वेतनमान पे स्केल को लेकर सेल प्रबंधन और सेफी संगठन के बीच सहमति बन गई है। यह सहमति 16 सितंबर को कारपोरेट ऑफिस में आयोजित सेल-सेफी की बैठक में बनी। बैठक में सेल चेयरमैन सोमा मंडल, डायरेक्टर टेक्निकल पहचान राय, डायरेक्टर फाइनेंस अमित सेन और सेफी चेयरमैन नरेंद्र कुमार बंछोर मौजूद थी। बैठक में सेफी ने डीपीई गाइडलाइन के अनुरूप थर्ड पे-रिवीजन को शीघ्र लागू करने तथा एरियर्स का भुगतान करने की अपनी मांग दोहराई। जल्द ही थर्ड पे-रिवीजन लागू करने सहमति जताई।

वेतन में स्थिरता से मिलेगा छुटकारा, होगा फायदा
तीसरे पे-रिवीजन के बाद ई-1 ग्रेड के अधिकारियों का न्यूनतम वेतनमान 60000 प्रतिमाह होगा एवं अधिकतम 180000 होगा। इसी प्रकार ई-6 से ई-8 तक के अधिकारियों का न्यूनतम वेतनमान 1.20 लाख से प्रारंभ होगा एवं अधिकतम 2.80 लाख होगा। नया वेतनमान लागू होने के बाद अधिकारियों को स्टैगनेशन से छुटकारा मिल जाएगा।

ट्रस्ट के संचालन को लेकर सस्पेंस अब भी बरकरार
सेल कार्मिकों के पेंशन स्कीम का संचालन एनपीएस को दिए जाने के बाद ट्रस्ट के संचालन को लेकर सस्पेंस बना हुआ है। एनपीएस में जमा राशि को निवेश किए जाने के कारण इस स्कीम के खातेदारों को अधिक ब्याज मिलता है, जबकि निर्धारित ब्याज का ही भुगतान किया जाता है। लिहाजा कार्मिक एनपीएस में जा रहे हैं लेकिन कुछ का जाना बाकी है।

ट्रस्ट में जमा 55 फीसदी राशि अफसरों की
पेंशन ट्रस्ट में जमा राशि में से 55 फीसदी राशि अफसरों की है। क्योंकि पेंशन मद में उनकी राशि 2007 से जमा हो रही है जबकि कर्मियों की 2012 से। ट्रस्टियों का कहना है कि जो कर्मी एनपीएस में शिफ्ट होने की बजाए ट्रस्ट में ही बने रहना चाहते हैं, ऐसे कर्मियों की संख्या और उनकी जमा राशि को देखने के बाद ही ट्रस्ट के अस्तित्व को बनाए रखने अन्य पर विचार किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...