पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बस्तर में भारी बारिश, CG-तेलंगाना का संपर्क टूटा VIDEO:रायपुर-जगदलपुर नेशनल हाईवे पर आना-जाना बंद, गाड़ियां फंसीं; इंद्रावती नदी का पानी सड़क पर आया

जगदलपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
NH-30 में पानी भर गया है।

छत्तीसगढ़ के बस्तर में बारिश फिर से कहर बरपा रही है। पिछले लगभग 24 घंटे से बस्तर के कई इलाकों में लगातार बारिश हो रही है। ऐसे में रायपुर-जगदलपुर नेशनल हाईवे-30 पर भानपुरी के पास नदी का पानी सड़क में आ गया है। पिछले करीब 12 घंटे से नेशनल हाईवे 30 पर आवागमन बंद है। इधर, जगदलपुर-बीजापुर नेशनल हाईवे 163 भी जलमग्न हो गया है। बीजापुर के रास्ते तेलंगाना से संपर्क टूट गया है। दोनों ही जगह वाहनों की लंबी लाइन लगी हुई है।

जान जोखिम में डालकर ट्रक चालक गाड़ी निकाल रहे हैं।
जान जोखिम में डालकर ट्रक चालक गाड़ी निकाल रहे हैं।

दरअसल, जगदलपुर-रायपुर मार्ग में नेशनल हाईवे 30 से गुजरने वाले मारकंदी नदी उफान पर है। बारिश से नदी का पानी सड़क पर आ गया है। जगदलपुर से करीब 30 से 40 किमी रायपुर की तरफ नेशनल हाईवे में पानी भर गया है। इस मानसून सप्ताहभर में यह दूसरी बार है कि भानपुरी में ऐसे हालात बने हैं। रायपुर-जगदलपुर मार्ग में आवागमन पूरी तरह से ठप है। यात्री पानी कम होने का इंतजार कर रहे हैं। रात 12 बजे से वहानों की लंबी कतार लगी हुई है। हालांकि, ट्रक चालक जान जोखिम में डाल पार कर रहे हैं। यही सबसे बड़ी समस्या है।

बीजापुर नेशनल हाईवे 163 जलमग्न हो गया है।
बीजापुर नेशनल हाईवे 163 जलमग्न हो गया है।

सड़क पर आया इंद्रावती नदी का पानी

इधर, जगदलपुर- बीजापुर नेशनल हाईवे 163 पर फुंडरी के पास इंद्रावती नदी का पानी सड़क पर आ गया है। सड़क पूरी तरह से जलमग्न हो गई है। बताया जा रहा है कि, यहां पास में ही एक CRPF का कैंप भी है। कैंप तक पानी पहुंच चुका है। यदि कुछ घंटे और बारिश होती है तो कैंप का कुछ हिस्सा भी जलमग्न हो सकता है। हालांकि, सड़क पर इंद्रावती नदी का पानी आने से मार्ग पूरी तरह से बंद हो गया है। बीजापुर के लोग दंतेवाड़ा और जगदलपुर का सफर नहीं कर पा रहे हैं। बीजापुर के रास्ते तेलंगाना का संपर्क भी छत्तीसगढ़ से टूट चुका है। यहां भी दोनों तरफ वाहनों की कतारें लगी हुई है।

वाहनों की लंबी कतार लगी है।
वाहनों की लंबी कतार लगी है।

सप्ताहभर के अंदर दूसरी बार ऐसे हालात

बस्तर में सप्ताहभर के अंदर दूसरी बार ऐसे हालात बने हैं। कुछ दिन पहले नेशनल हाईवे 30 से होकर गुजरने वाली मारकंदी नदी उफान पर थी। उस समय भी करीब 10 घंटे तक मार्ग बंद रहा था। बीजापुर मार्ग में तुमनार नदी के पुल के ऊपर से पानी गुजरने से यातायात प्रभावित हुआ था। हालांकि, कुछ घंटों में जल स्तर कम हुआ था, लेकिन तेज बहाव के चलते पुल टूट गया था। ऐसे में यात्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी थी।

खबरें और भी हैं...