पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नैक का मूल्यांकन:मंगचुवा कॉलेज को मिला सी ग्रेड, सीजीपीए स्कोर 1.56 अंक

बालोद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मंगचुवा कॉलेज का मूल्यांकन करने 29 व 30 नवंबर को नैक टीम पहुंची थी। - Money Bhaskar
मंगचुवा कॉलेज का मूल्यांकन करने 29 व 30 नवंबर को नैक टीम पहुंची थी।

यूजीसी से गठित नैक टीम (राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद) ने सेल्फ स्टडी रिपोर्ट (एसएसआर) व निरीक्षण के आधार पर शासकीय कॉलेज मंगचुवा को सी ग्रेड दिया है। सीजीपीए स्कोर 1.56 अंक रहा। जिसकी पुष्टि गुरुवार को कॉलेज प्रबंधन ने की है। मंगचुवा कॉलेज में सुविधाओं का अभाव है।

जिसके चलते नैक टीम से बेहतर अंक नहीं मिल पाया। यहां खेल मैदान, लाइब्रेरी ऑटोमेशन की सुविधा नहीं है, खेल शिक्षक का पद स्वीकृत ही नहीं हुआ है। एनएसएस यूनिट नहीं है। इसके अलावा सहायक प्रोफेसर के 10 में से 6 पद खाली है। रेगुलर स्टाफ नहीं होने की वजह से अतिथि व्याख्याताओं के भरोसे छात्र-छात्राओं की पढ़ाई हो रही है।

मूल्यांकन करने के लिए नैक टीम 29 व 30 नवंबर को कॉलेज पहुंची थी। इस दौरान तय 7 मापदंड पर कॉलेज में हो रही गतिविधियों को परखा गया। मंगचुवा के पहले बेलौदी व अरमरीकला कॉलेज को भी सी ग्रेड मिला था। मंगचुवा के प्रभारी प्राचार्य पीएस चुरेंद्र ने बताया कि पहली बार नैक टीम पहुंची थी। जो भी खामियां है, उनको दूर कर आगे बेहतर अंक व ग्रेड पाने का प्रयास करेंगे।

लीड सहित अन्य कॉलेजों से खेरथाबाजार बेहतर

नैक टीम जिले के 11 सरकारी कॉलेजों का मूल्यांकन कर ग्रेड तय कर चुकी है। जिले के लीड शासकीय घनश्याम सिंह गुप्त पीजी कॉलेज का सीजीपीए स्कोर 2.08 होने की वजह से बी ग्रेड मिला था। जबकि 2005 में सी प्लस ग्रेड मिला था।

वहीं 2008 से संचालित खेरथाबाजार कॉलेज का सीजीपीए स्कोर 2.36 होने पर बी ग्रेड मिला था। पहली बार टीम पहुंची थी। इस लिहाज से लीड की तुलना में खेरथाबाजार का सीजीपीए स्कोर ज्यादा रहा। वहीं दल्लीराजहरा में 1974 से संचालित कॉलेज का सीजीपीए स्कोर सबसे ज्यादा 2.43 रहा।

इन कॉलेजों में पहली बार टीम पहुंची, बी ग्रेड मिला

गुरूर में 2007-08 से संचालित कॉलेज का सीजीपीए स्कोर 2.07 रहा। बी ग्रेड मिला। पहली बार नैक टीम मूल्यांकन करने पहुंची थी। इसी तरह गुंडरदेही में 2005 से संचालित कॉलेज का सीजीपीए स्कोर 2.24 रहा। बी ग्रेड मिला।

डौंडी में 2006 से संचालित कॉलेज का सीजीपीए स्कोर 2.22 रहा। डौंडीलोहारा में 2006 से संचालित कॉलेज का सीजीपीए स्कोर 2.27 रहा। जिले के 11 में से 8 कॉलेज को नैक ने ग्रेड बी और 3 को सी ग्रेड दिया। इसी हिसाब से आगे छात्रहित में विकास कार्य के लिए फंड जारी किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...