पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

टीकाकरण की वजह से स्थिति सामान्य:मास्क नहीं लगाने का नतीजा; 7 दिन में 227 मरीज मिले, साप्ताहिक संक्रमण दर 8.1%

बालोद4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अधिकांश लोग मास्क नहीं लगा रहे। बालोद बस स्टैंड का नजारा। - Money Bhaskar
अधिकांश लोग मास्क नहीं लगा रहे। बालोद बस स्टैंड का नजारा।

रोजाना जिले में कोरोना के केस मिल रहे हैं बावजूद अब भी अधिकतर लोग मास्क नहीं लगा रहे हैं। सार्वजनिक स्थानों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन से लेकर बाजार व मुख्य मार्ग, गलियों में लोग बिना मास्क के घूम रहे हैं। इस दौरान संक्रमित के संपर्क में आकर कोरोना की चपेट में आ रहे हैं और पॉजिटिव केस बढ़ते जा रहे हैं। एक से 7 अगस्त तक यानी एक सप्ताह में ही जिले के 227 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। इसी के साथ जिले में कोरोना की साप्ताहिक संक्रमण दर 8% के पार पहुंच गई है। 22 दिन में ही संक्रमण दर में 4.2 प्रतिशत का इजाफा हो चुका है।

हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का तर्क है कि एक-दूसरे के संपर्क में आकर लोग संक्रमित हैं। वहीं टीकाकरण की वजह से स्थिति सामान्य है। संक्रमित लोग जल्द रिकवर हो रहे हैं। किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो रही है। बहरहाल विभाग के अनुसार साप्ताहिक संक्रमण दर 8.1% है। रोजाना पॉजिटिव केस मिलने व पहले से संक्रमित डिस्चार्ज हो रहे हैं इसलिए संक्रमण दर में उतार-चढ़ाव हो रहा है। बहरहाल जिले के सभी 5 ब्लॉक में रोजाना मरीज मिल रहे हैं। इसलिए संक्रमण दर भी बढ़ते क्रम पर है।

जुलाई के तीसरे सप्ताह में 3.9% थी संक्रमण दर
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 16 जुलाई को साप्ताहिक संक्रमण दर 3.9% थी। जिसके बाद से संक्रमण दर बढ़ते क्रम पर है। 12 जुलाई को साप्ताहिक संक्रमण दर 2.7 प्रतिशत और डेली संक्रमण दर 3.7 प्रतिशत थी। जबकि जून में एक प्रतिशत या इससे कम रहा। ऐसे में वास्तविक स्थिति का अंदाजा लगा सकते हैं। आगे सैंपलिंग और पॉजिटिव केस मिलने के हिसाब से संक्रमण दर में उतार-चढ़ाव होगा। ऐसा विभागीय अफसर कह रहे हैं। सीएमएचओ डॉ. एस. मण्डल ने कहा कि लोगों को मास्क लगाने के अलावा कोविड गाइडलाइन का पालन करने की अपील कर रहे हैं। बावजूद अधिकतर लोग मास्क का उपयोग नहीं कर रहे हैं। लोग अगर कोविड गाइडलाइन का पालन करें तो केस भी कम मिलेंगे।

7 दिन में जांच कराने वाले 2595 की रिपोर्ट निगेटिव
एक सप्ताह में जिले के 2 हजार 822 लोगों के सैंपल की जांच हो चुकी है। जिसमें 227 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है वहीं जांच कराने वाले 2 हजार 595 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 7 अगस्त तक की स्थिति में 6 लाख 39 हजार 133 सैंपल की जांच में 30 हजार 66 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जबकि 31 जुलाई तक 6 लाख 36 हजार 311 सैंपल की जांच में 29 हजार 839 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। विभागीय अफसर भी स्वीकार कर रहे हैं कि अवकाश होने की वजह से रविवार को कम सैंपल की जांच हो पाती है। 7 अगस्त को सिर्फ 61 सैंपल की जांच हुई थी।

जिला कोविड सेंटर में 7 संक्रमितों का इलाज जारी
सोमवार दोपहर की स्थिति में जिला कोविड सेंटर में 7 संक्रमित भर्ती थे। 193 बेड खाली थे। रोजाना मिल रहे संक्रमितों में अधिकतर मरीज होम आइसोलेट हो रहे हैं। इसलिए अस्पताल में भर्ती होने की नौबत नहीं आ रही है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार रोजाना मिल रहे संक्रमितों में अधिकतर स्वेच्छा से होम आइसोलेट में ही इलाज कराने सहमति दे रहे हैं। रोजाना केस मिल रहे इसलिए कलेक्टर व सीएमएचओ ने सभी बीएमओ व स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को ज्यादा सैंपल की जांच करने निर्देश दिए हैं। इस माह एक ही दिन 500 से ज्यादा सैंपल की जांच हुई थी।

37 संक्रमित मिले, जिले में अब 229 एक्टिव केस
सोमवार को जिले में कोरोना के 37 नए मरीज मिले। 35 लोग डिस्चार्ज भी हुए। 5 ब्लॉक में कुल 437 लोगों ने जांच कराई। जिसमें 436 सैंपल की जांच एंटीजन किट से हुई। आरटी-पीसीआर लैब में एक सैंपल को भेजा गया है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान में एक्टिव केस 229 है। जिसमें जिला कोविड सेंटर में 7 संक्रमित भर्ती है। 218 संक्रमित होम आइसोलेट है। मई 2020 से अब तक जिले के 5 ब्लॉक में 30 हजार 103 संक्रमित मिल चुके है। जिसमें 29 हजार 395 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं।

खबरें और भी हैं...