पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पंजाब चुनाव में नशा रोकने की बड़ी तैयारी:9 राज्यों की पुलिस, BSF और NCB का जॉइंट एक्शन; पाकिस्तानी कंटेनरों की चेकिंग; स्टेट बॉर्डर सील

चंडीगढ़7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मीटिंग के दौरान BSF की आईजी सोनाली मिश्रा और पंजाब के इलेक्शन नोडल अफसर ईश्वर सिंह। - Money Bhaskar
मीटिंग के दौरान BSF की आईजी सोनाली मिश्रा और पंजाब के इलेक्शन नोडल अफसर ईश्वर सिंह।

पंजाब चुनाव में नशा रोकने के लिए पुलिस ने बड़ी तैयारी की है। पंजाब के साथ 8 और राज्यों की पुलिस मिलकर काम करेगी। इसमें हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और चंडीगढ़ पुलिस भी साथ होगी। इसके अलावा सीमा सुरक्षा बल (BSF) और नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) भी साथ होगी।

BSF सीमा पार से ड्रग तस्करी को रोकेगी। पाकिस्तानी कंटेनरों की जांच तेज करेगी। वहीं राज्य के भीतर नशा पकड़ने के लिए हर जिले में NCB की एक टीम तैनात रहेगी। पंजाब से सटे राज्यों के बॉर्डर भी सील किए जाएंगे। इस संबंध में पंजाब के DGP वीके भवरा ने सभी राज्यों के पुलिस अफसरों से मीटिंग की, जिसके बाद यह प्लानिंग की गई है।

पंजाब के DGP वीके भवरा
पंजाब के DGP वीके भवरा

हर राज्य में होगा नोडल अफसर
पंजाब में चुनाव के दौरान किसी भी सूरत में नशा न पहुंचे, इसके लिए हर राज्य में पुलिस का नोडल अफसर होगा। मीटिंग में तय हुआ कि नशे के बारे में कोई भी जानकारी या खुफिया इनपुट मिलने पर तुरंत एक्शन लेंगे। इसकी जानकारी आगे देने के लिए नोडल अफसरों का एक वॉट्सऐप ग्रुप बनेगा, जिसमें उस राज्य के सीनियर अफसर भी रहेंगे। नशे से जुड़े किसी भी आरोपी को तुरंत गिरफ्तार किया जाएगा।

कुख्यात तस्करों के बारे में देंगे ब्यौरा
पंजाब समेत दूसरे सभी राज्य अपने यहां के कुख्यात तस्करों के बारे में एक-दूसरे को जानकारी देंगे। इसका फायदा यह है कि सभी राज्यों की पुलिस उनकी मूवमेंट पर नजर रखेगी। उनके पीछे खुफिया एजेंसियों का भी नेटवर्क रहेगा, ताकि अगर वह नशा तस्करी करते हैं तो उन्हें पूरे नेटवर्क के साथ पकड़ा जा सके।

यह भी पढ़ें: पंजाब चुनाव पर नशे का साया:7 दिन में 39 करोड़ की ड्रग्स और 81 लाख की शराब पकड़ी, 2222 लोग कर सकते हैं गड़बड़ी

भगौड़े और पेरोल जंपर की लिस्ट होगी शेयर
चुनाव में कोई भगौड़ा या पेरोल जंपर गड़बड़ी न करे, इसके लिए भी प्लान तैयार है। पंजाब समेत सभी राज्य अपने यहां के भगौड़े करार दिए आरोपियों और पेरोल जंपरों की लिस्ट एक-दूसरे से शेयर करेंगे। अगर वे किसी के भी राज्य में छुपे हों तो उनकी धरपकड़ की जाएगी।

पाक से आने वाले कंटेनरों की चेकिंग तेज होगी
पाकिस्तान से आने वाले कंटेनरों की अटारी स्थित इंटिग्रेटेड चैक पोस्ट पर चेकिंग तेज की जाएगी। BSF पंजाब से सटी पाकिस्तानी सरहद पर चेकिंग और गश्त बढ़ाएगी।

NCB ग्वालियर की भी मदद मांगी
पंजाब पुलिस ने ग्वालियर स्थित NCB टीम से मदद मांगी कि वह चूरा पोस्त (POPPY HUSK) और अफीम की गैरकानूनी सप्लाई रोकें।

4 राज्यों और चंडीगढ़ के ड्रग कंट्रोलर से भी मीटिंग
इस हाईलेवल मीटिंग में हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और चंडीगढ़ के ड्रग कंट्रोलर भी शामिल हुए। इसमें उन्हें चुनाव में मेडिकल नशे पर कार्रवाई के लिए कहा गया। खासकर, सिंथेटिक ड्रग के तौर पर इस्तेमाल होने वाले एफेड्राइन और सुडोफेडराइन पर खास नजर रखने को कहा गया। पंजाब के इलेक्शन नोडल अफसर ADGP ईश्वर सिंह ने कहा कि पंजाब में नशे के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति रहेगी।