पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Chandigarh
  • Increase In Second Vaccination Coverage Every Day In The Last 8 Days; 12,27,703 Doses Have Been Given So Far, Out Of Which 857940 First And 369763 Second Doses.

पहली डोज के मुकाबले बढ़ी दूसरी वैक्सीनेशन कवरेज:चंडीगढ़ में अब तक साढे 12 लाख डोज दी जा चुकीं, इनमें 8 लाख 57 हजार को पहला और 3 लाख 69 हजार को लगा दूसरा टीका

चंडीगढ़एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
चंडीगढ़ में 16 जनवरी को वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू हुई थी। - Money Bhaskar
चंडीगढ़ में 16 जनवरी को वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू हुई थी।

पिछले 8 दिनों से शहर में हर रोज दूसरी वैक्सीनेशन कवरेज में वृद्धि हो रही है। 7 सितंबर से, रोजाना कोविड की पहली डोज के मुकाबले दूसरी कोविड डोज के शॉट्स अधिक हो गए हैं। 14 सितंबर तक 12,27,703 डोज दी जा चुकी हैं, जिनमें से 857940 पहली और 369763 दूसरी डोज थीं।

शहर में 16 जनवरी को वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू हुई थी। UT प्रशासन किसी भी राज्य या UT से पहले 100% पहली डोज कवरेज का दावा करता रहा है। हालांकि, भारत सरकार ने आज तक डेटा को स्वीकार नहीं किया है। UT स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक UT को अभी तक 85% से अधिक कवरेज वाले राज्य / UT की लिस्ट में नहीं रखा गया है।

दूसरी डोज की मांग पिछले महीने से बढ़ गई क्योंकि मई के मध्य में डोज के अंतर को चार और छह हफ्ते से बढ़ाकर 12 और 16 हफ्ते कर दिया गया था। UT स्वास्थ्य विभाग में एक अधिकारी के मुताबिक ज्यादातर लोगों ने अपनी पहली डोज पूरी करने के बाद, बढ़ी हुई खुराक के अंतर के मानदंडों को अगस्त में पूरा किया।

एक पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक दूसरी डोज कवरेज में तीन महीने या उससे अधिक समय लगेगा, लेकिन इस तथ्य से सवाल उठते हैं कि कई देशों की रिसर्च में पूर्ण टीकाकरण के बाद एंटीबॉडी में कमी देखी गई है। ये देश एक बूस्टर शॉट का प्रस्ताव दे रहे हैं, जो हमारे जैसे विकासशील देशों में अर्फोडेबल नहीं है। इसलिए, हम जितनी जल्दी पूर्ण टीकाकरण प्राप्त कर लेंगे, ट्रांसमिशन की श्रृंखला को कम करना उतना ही आसान होगा।

खबरें और भी हैं...