पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मोहाली जिले में 22 आम आदमी क्लीनिक बनेंगे:31 दिसंबर तक हो जाएंगे चालू; 41 तरह के टेस्ट होंगे फ्री

चंडीगढ़7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जिले के डिप्टी कमिश्नर(DC) अमित तलवार ने 22 नए आम आदमी क्लिनिक बनाने को लेकर अफसरों के साथ मीटिंग की। - Money Bhaskar
जिले के डिप्टी कमिश्नर(DC) अमित तलवार ने 22 नए आम आदमी क्लिनिक बनाने को लेकर अफसरों के साथ मीटिंग की।

दिल्ली की तर्ज पर पंजाब में आम आदमी क्लीनिक बनाने पर जोर दिया जा रहा है। मोहाली जिले में बने प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स में 22 नए आम आदमी क्लीनिक बनाने का फैसला किया गया है। जिले के डिप्टी कमिश्नर(DC) अमित तलवार ने इसकी घोषणा की है।

उन्होंने बताया है कि जिले में 31 दिसंबर तक यह क्लीनिक बन कर तैयार हो जाएगें। इन क्लीनिक्स में एक मेडिकल अफसर, फार्मासिस्ट, क्लिनिकल सहायक, हेल्पर समेत 4 अधिकारी/कर्मचारी का स्टाफ होगा। इन क्लिनिक्स में 41 तरह के डॉक्टरी टेस्ट फ्री किए जाएंगे। वहीं अन्य सेहत लाभ भी दिए जाएंगे।

DC ने बताया कि बूथगढ़, पलहेड़ी, खिजराबाद, पंडवाला, खिजरगढ़, लांडरा, बिसौली, मजात, चंदो, मुल्लांपुर, पापड़ी, सहोड़ा, मोहाली फेज 1, फेज 3बी1, फेज 7, फेज 9, फेज 11, घड़ुआं, मुंडी खरड़, बलटाना, प्रीत कॉलोनी, जीरकपुर और नयागांव में यह आम आदमी क्लीनिक खोले जाएंगे। बता दें कि मोहाली में पंजाब सरकार के आने के बाद एक आम आदमी पार्टी क्लीनिक बनाया गया था। अब 22 नए क्लीनिक बनाए जा रहे हैं।

3 दिनों में रिपोर्ट पेश करने के आदेश
इन नए क्लीनिक के निर्माण को लेकर DC ने आज सेक्टर 76 स्थित डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेटिव काम्प्लेक्स में प्रारंभिक तैयारियों का जायजा लेने के लिए संबंधित विभागों के अफसरों से बातचीत की। इनमें हेल्थ विभाग, PWD, स्थानीय सरकार विभाग के अफसरों के साथ एक मीटिंग की गई। इसमें DC ने जिले के SDMs और बाकी संबंधित अफसरों को कहा है कि वह निजी तौर पर प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स का दौरा करें। क्लिनिक के निर्माण को लेकर आवश्यक जरूरतों (बुनियादी ढांचे) को लेकर अपनी रिपोर्ट 3 दिनों में पेश करें।

DC ने SDMs समेत PWD और हेल्थ विभाग के अफसरों को कहा है कि वह निजी तौर पर प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स का दौरा करें। वहां पर क्लिनिक स्थापित करने के लिए आवश्यक फर्नीचर, मेडिकल से जुड़ा सामान, बिल्डिंग मरम्मत आदि की रिपोर्ट तैयार करें। इस कार्रवाई को जल्द 3 दिनों में पूरा करने को कहा गया है ताकि जल्द इस दिशा में काम शुरू हो सके। DC ने कहा कि जिला प्रशासन ने 31 दिसंबर तक इन क्लीनिक्स का निर्माण करने का लक्ष्य रखा गया है।