पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

दिल्ली की तर्ज पर होगा शिक्षा में बदलाव:पंजाब में 117 स्मार्ट स्कूल खोले जाएंगे, बजट में अलाॅट होगा फंड

चंडीगढ़3 महीने पहलेलेखक: गुलशन कुमार
  • कॉपी लिंक
पंजाब सरकार ने मोहल्ला क्लीनिकों के बाद दिल्ली मॉडल पर स्मार्ट स्कूल खोलने की भी तैयारी शुरू कर दी है। - Money Bhaskar
पंजाब सरकार ने मोहल्ला क्लीनिकों के बाद दिल्ली मॉडल पर स्मार्ट स्कूल खोलने की भी तैयारी शुरू कर दी है।

पंजाब सरकार ने मोहल्ला क्लीनिकों के बाद दिल्ली मॉडल पर स्मार्ट स्कूल खोलने की भी तैयारी शुरू कर दी है। पंजाब सरकार का शिक्षा विभाग अब तक 100 क्षेत्रों की पहचान कर चुका है। प्रयास किए जा रहे हैं कि बजट तक 117 विधानसभा क्षेत्रों में उस जगह की पहचान कर ली जाए, जहां पर ये स्मार्ट स्कूल खोले जाने हैं। इसके बाद लगातार राज्य में ऐसे स्मार्ट स्कूलों की संख्या को बढ़ाया जाएगा, जिनमें स्मार्ट क्लासरूम होंगे। इस प्रोजेक्ट में एक के बाद एक सभी सरकारी स्कूलों को पूरी तरह से अपग्रेड किया जाएगा।

आम आदमी पार्टी की नई सरकार के शिक्षा मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर इस संबंध में एक टीम के साथ काम शुरू कर चुके हैं। इस प्रोजेक्ट के तहत स्मार्ट स्कूलों को स्मार्ट क्लासरूम के साथ तैयार किया जाएगा। इन स्कूलों में पढ़ाई का स्तर निजी स्कूलों से भी बेहतर करने का प्रयास रहेगा। इस बाबत इसी साल से इस प्रोजेक्ट की शुरुआत कर दी जाएगी। प्रोजेक्ट के तहत कुछ मौजूदा स्कूलों को भी चुना जा रहा है, जिनमें इंफ्रास्ट्रक्चर कुछ हद तक अच्छा है। वहां पर इसी साल से स्मार्ट क्लासरूम तैयार करना आसान है। कई जगह पर स्कूलों को बेसिक स्ट्रक्चर के साथ ही शुरू किया जाएगा।

डिजिटल बोर्ड, नई लैब्स बनाई जाएंगी
स्मार्ट क्लासरूम में डिजिटल बोर्ड, बड़े टेबल, नई लैब्स, बेहतर और आधुनिक लाइब्रेरी, अच्छी तरह से प्रशिक्षित टीचर्स होंगे। इसके साथ ही स्कूल में इनडोर-आउटडोर खेलों आदि का भी प्रबंध होगा। साफ-सुथरे क्लासरूम और कई अन्य आधुनिक सुविधाएं दी जाएंगी। दिव्यांग और विशेष जरूरतों वाले बच्चों के लिए भी विशेष इंफ्रास्ट्रक्चर और सुविधाएं होंगी ताकि वे भी बेहतर ढंग से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें।

  • 100 क्षेत्रों की पहचान कर चुका है पंजाब सरकार का शिक्षा विभाग
  • स्मार्ट स्कूलों को स्मार्ट क्लासरूम के साथ तैयार किया जाएगा।

हम स्मार्ट स्कूल स्मार्ट क्लासरूम प्रोजेक्ट को जल्दबाजी में लाने की बजाए, पूरी योजना बना कर शुरू करना चाहते हैं। इस प्रोजेक्ट के लिए सबसे पहले फंड चाहिए और उसके लिए बजट में प्रावधान किया जा रहा है। अगले महीने बजट में इस संबंध में एक तय रकम आबंटित कर आप सरकार के इस फ्लैगशिप प्रोजेक्ट की शुरुआत की जाएगी। -गुरमीत सिंह मीत हेयर, शिक्षा मंत्री, पंजाब

खबरें और भी हैं...