पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

परीक्षा देने वाले सभी किशोरों को टीका की अनिवार्यता:अफसर बोले- मैट्रिक और इंटरमीडिएट के सभी परीक्षार्थियों को टीका देने का लक्ष्य

शेखपुरा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
श्याम कुमार निर्मल, जिला स्वास्थ्य प्रबंधक। - Money Bhaskar
श्याम कुमार निर्मल, जिला स्वास्थ्य प्रबंधक।

शेखपुरा जिले में टीकाकरण को लेकर सोमवार से विशेष अभियान शुरू किया जा रहा है। इस दौरान किशोरों के टीकाकरण पर अधिक बल दिया जाएगा। साथ ही बूस्टर डोज देने के काम में भी तेजी लाई जाएगी। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला स्वास्थ्य प्रबंधक श्याम कुमार निर्मल ने बताया कि मैट्रिक और इंटरमीडिएट के सभी परीक्षार्थियों को टीका देने के लक्ष्य के साथ यह अभियान सोमवार से मिशन मोड में चलाया जाएगा।

परीक्षा देने वाले सभी किशोरों को टीका लेने की अनिवार्यता के कारण इस अभियान के लिए प्रखंड प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं । सभी परीक्षार्थियों को 26 जनवरी तक टीका दे देने का लक्ष्य स्वास्थ विभाग को दिया गया है ।स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत प्रत्यय के दिशा निर्देशों के आलोक में किशोरों के टीकाकरण की पूरी रूपरेखा तैयार कर ली गई है । इसके अलावा डॉक्टर स्वास्थ्यकर्मी कोरोना योद्धा 60 साल के ऊपर के व्यक्ति को बूस्टर डोज और अन्य लोगों को टीका की पहली और दूसरी डोज देने का काम भी किया जाएगा ।

कोरोना से बचाव का सबसे कारगर उपाय टीकाकरण ही है ।उन्होंने सभी किशोरों से खासकर परीक्षा देने वाले किशोरों से अपील की है कि वे अपने विद्यालय में उपस्थित होकर टीका लगाने का कार्य पूरा कर ले। मैट्रिक और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को टीका देने के लिए जिला स्तर और प्रखंड स्तर पर टास्क फोर्स का भी गठन कर लिया गया है। टास्क फोर्स द्वारा इस अभियान की निगरानी की जा रही है। साथ ही टीका लगाने की गति की समीक्षा और उसमें आने वाली कठिनाइयों के निदान की चर्चा भी की जा रही है। किशोरों के टीकाकरण के कार्य स्वास्थ विभाग द्वारा शिक्षा विभाग की मदद से पूर्ण किया जाएगा।