पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

विधानसभा में RJD विधायक की हीरे की अंगूठी गुम:अग्निपथ का विरोध कर रहे थे प्रेमशंकर यादव, शादी की निशानी चढ़ गई भेंट

पटना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बिहार विधानसभा के मानसून सत्र के तीसरे दिन मंगलवार को अग्निपथ पर जमकर हंगामा हुआ। विपक्ष के शोर के कारण पहले दोपहर 2 बजे तक कार्यवाही स्थगित की गई। फिर भोजन काल के बाद शुरू हुआ सत्र तो विपक्ष के साथ-साथ सत्ता पक्ष के JDU विधायक भी गायब हो गए। इसके बाद थोड़े देर में ही बुधवार सुबह तक के लिए स्थगित कर दिया।

वहीं, अग्निपथ के विरोध के बीच एक अजीबो-गरीब घटना घट गई। बैकुंठपुर से RJD के विधायक प्रेमशंकर यादव की हीरे की अंगूठी गुम हो गई। इसके बाद अफरा-तफरी मच गई। काफी खोजबीन की गई, लेकिन नहीं मिला। भास्कर को विधायक ने बताया, 'अंगूठी शादी की निशानी थी। 2004 से ही इसे पहन रहे थे।'

उत्कृष्ट विधायक सम्मान पर भी होनी चर्चा

मंगलवार को विधानसभा में उत्कृष्ट विधायक सम्मान को लेकर चर्चा होनी थी। विपक्ष ने अपनी मांगों को लेकर पहले ही सदन का बहिष्कार कर दिया था। बाद में JDU के अधिकतर विधायक भी निकल गए। इसे लेकर स्पीकर विजय सिन्हा नाराज हो गए और उन्होंने सदन को स्थगित कर दिया।

राजद विधायक प्रेम कुमार।
राजद विधायक प्रेम कुमार।

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा है कि अग्निपथ पर सदन में चर्चा करना चाहते थे, लेकिन हमारी मांग को नामंजूर कर दिया जा रहा है। राज्य सरकार कह रही है कि यह बिहार का नहीं, केंद्र का मामला है, लेकिन यह मुद्दा देश के साथ-साथ बिहार का भी है। इस आंदोलन में कई छात्रों पर मामला दर्ज कर लिया गया है। कई कोचिंग सेंटरों को परेशान किया जा रहा है। उन पर किए गए मुकदमे को वापस लिया जाए।

उन्होंने कहा कि अग्निपथ पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का स्टैंड क्या है, यह साफ होना चाहिए। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। इन मुद्दों पर नीतीश कुमार को अपनी स्थिति साफ करनी चाहिए।

हंगामे को देखते हुए और सदन को चलाने को लेकर 12 बजे के करीब कार्य मंत्रणा समिति की मीटिंग भी हुई। विधानसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में कार्य मंत्रणा की बैठक में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, डिप्टी सीएम रेणु देवी, संसदीय कार्य मंत्री विजय सिन्हा, कांग्रेस से अजीत शर्मा, जीतन राम मांझी, एआईएमआईएम से अखरूल इमाम, वाम दल के सत्यदेव राम और महबूब आलम मौजूद थे। हालांकि कार्य मंत्रणा समिति की मीटिंग विफल रही और दोनों पक्ष एकमत नहीं हो सके।

कार्य मंत्रणा की बैठक में शामिल नेता।
कार्य मंत्रणा की बैठक में शामिल नेता।

विपक्ष की चाहत यह है कि विधानसभा में 'अग्निपथ' के विरोध में प्रस्ताव पारित हो और केंद्र सरकार पर दबाव बने। कांग्रेस विधायक दल के नेता अजित शर्मा ने कहा कि हम चाहते हैं कि यह प्रस्ताव जल्द से जल्द पारित हो। हंगामा को देखते हुए उम्मीद है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज जवाब देंगे। नीतीश कुमार यह भी बताएंगे कि अग्निपथ योजना को लेकर बिहार सरकार की क्या मंशा है? विपक्ष ने भी अपनी मंशा साफ कर दी है कि सरकार जब तक अग्निपथ योजना को लेकर अपनी स्थिति स्पष्ट नही करेगी, तब तक हंगामा जारी रहेगा।

सदन के बाहर पोस्टरों के साथ नारेबाजी करते सदस्य।
सदन के बाहर पोस्टरों के साथ नारेबाजी करते सदस्य।

विधानसभा से लेटेस्ट अपडेट्स

  • तेजस्वी यादव के नेतृव में विधानसभा के लाइब्रेरी हॉल में महागठबंधन की बैठक हो रही है। इसमें कांग्रेस भी शामिल है।
  • विधानसभा में सदन से बाहर पुलिसबल की तैनाती कर दी गई है।
महागठबंधन की बैठक।
महागठबंधन की बैठक।
  • विपक्ष के हंगाने की वजह से सदन की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित।
  • स्पीकर ने माले विधायक सत्यदेव राम को दी चेतावनी। कहा - डिस्टर्ब कीजियेगा तो सदन से बाहर कर देंगे।
  • सदन के बाहर माले के विधायकों ने फिर से 'अग्निपथ' का विरोध किया है। कहा है कि छात्र युवाओं की भावना का सम्मान करें। सरकार देश को कमजोर करना बंद करे। विधायकों ने हाथों में पोस्टर लेकर तमाम नारेबाजी की। साथ में 'जुमलेबाजी बंद करो' के भी नारे लगाए।
  • बीजेपी विधायक पवन कुमार जायसवाल के सवाल पर सरकार का उत्तर हों रहा है। लेकिन विपक्ष की नारेबाजी जारी है।
  • सदन की कार्यवाही शुरू होने के ठीक पहले राजद के तमाम विधायकों ने हाथों में पोस्टर लेकर सरकार से तमाम सवाल पूछे हैं। विधायकों ने सदन के बाहर भी जबरदस्त हंगामा किया है। रोजगार को लेकर सरकार से सवाल पूछे हैं।
  • सदन में स्पीकर ने अल्पसूचित प्रश्न काल की किया शुरुआत। हालांकि विपक्ष के विधायकों ने नहीं पूछे अपने सवाल।

मानसून सत्र का तीसरा दिन, क्या-क्या होगा

आज मानसून सत्र का तीसरा दिन है। विधानसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू हुई है, जबकि विधान परिषद की कार्यवाही दोपहर 12 बजे शुरू होगी। विधानसभा की कार्यवाही प्रश्नोत्तर काल के साथ शुरू हुई है। सदन में पहले अल्प सूचित और तारांकित प्रश्न लिए गए हैं।

उम्मीद है कि आज जनहित के सवालों पर सरकार का जवाब हो पाएगा। सोमवार को सदन में केवल एक प्रश्न ही पूछा जा सका था। आज विधानसभा में 2 ध्यानाकर्षण सूचनाओं पर भी सरकार का जवाब आना है।

विधायक रामबली सिंह यादव विनय कुमार समेत अन्य सदस्यों की ध्यानाकर्षण सूचना पर सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग और योजना एवं विकास विभाग की तरफ से सदन में जवाब आएगा। जबकि राघवेंद्र प्रताप सिंह और प्रतिमा कुमारी की तरफ से दी गई ध्यानाकर्षण सूचना पर ऊर्जा विभाग सदन में जवाब देगा।

भोजन अवकाश के बाद विधानसभा में श्रम संसाधन विभाग की तरफ से सेवा एवं भर्ती नियमावली के साथ-साथ मद्य निषेध उत्पाद संशोधन नियमावली 2022 को भी सदन के पटल पर रखा जाएगा साथ ही साथ बिहार माल और सेवा कर अधिनियम की नियमावली भी सदन में रखी जाएगी।