पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

महावीर और पटना साहिब जाएंगे राष्ट्रपति:बिहार में 45 घंटे 15 मिनट रहेंगे रामनाथ कोविंद, राजभवन से लेकर शहर में स्वागत की तैयारी

पटना8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद। (फाइल फोटो) - Money Bhaskar
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद। (फाइल फोटो)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के 20 अक्टूबर को बिहार आगमन की तैयारी चल रही है। उनके खान-पान के साथ दर्शन-पूजन की तैयारी की जा रही है। राष्ट्रपति बिहार की धरती पर 45 घंटे 15 मिनट तक रहेंगे, इस दौरान वह बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह में शामिल होने के साथ महावीर मंदिर और पटना साहिब में मत्था भी टेकेंगे। मिनट टू मिनट महामहिम के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की जा रही है।

20 अक्टूबर को 11 बजे राष्ट्रपति भवन से प्रस्थान
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 20 अक्टूबर को सुबह 11 बजे राष्ट्रपति भवन से पटना के लिए प्रस्थान करेंगे। 15 मिनट का सफर तय कर वह पालम हवाई अड्‌डा पहुंचेंगे। 11 बजकर 25 मिनट पर वह दिल्ली से विशेष विमान से उड़ान भरेंगे और दोपहर एक बजे पटना एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे। एयरपोर्ट से विशेष सुरक्षा व्यवस्था में राष्ट्रपति को राजभवन लाया जाएगा। महामहिम 1:15 पर राजभवन पहुंच जाएंगे। लंच के बाद महामहिम राजभवन में ही विश्रााम करेंगे। राजभवन में ही शाम 6 बजे महामहिम पटना हाईकोर्ट के जज व उनकी पत्नी के साथ चाय पर विशेष आमंत्रण में शामिल होंगे। इसके बाद राष्ट्रपति राजभवन में ही रात्रि विश्राम करेंगे।

विधानसभा के ऐतिहासिक कार्यक्रम में होंगे शामिल
21 अक्टूबर को राष्ट्रपति बिहार विधानसभा के शताब्दी कार्यक्रम में शामिल होंगे। वे विधानसभा के लिए राजभवन से सुबह 10 बजकर 40 मिनट पर निकलेंगे और 10 मिनट में कार्यक्रम स्थल पर पहुंच जाएंगे। राष्ट्रपति बिहार विधानसभा के शताब्दी समारोह के अवसर पर कैंपस में शताब्दी स्मृति स्तंभ लगाएंगे और महामहिम के हाथों महाबोधि के पौध का भी रोपण किया जाएगा जो बिहार विधानसभा के लिए अलग पहचान बनेगा।

दोपहर 12 बजे वह बिहार विधानसभा से राजभवन के लिए प्रस्थान करेंगे। शाम को साढ़े 7 बजे देश रत्न मार्ग पर राष्ट्रपति के स्वागत में बिहार विधानसभा की तरफ से कल्चरल प्रोग्राम और डिनर का कार्यक्रम रखा गया है। रात में 9 बजकर 10 मिनट पर राजभवन में विश्राम के लिए पहुंच जाएंगे।

22 अक्टूबर को महामहिम करेंगे दर्शन-पूजन
22 अक्टूबर को महामहिम सुबह 8 बजे राजभवन से महावीर मंदिर के लिए प्रस्थान करेंगे। 15 मिनट तक महावीर हनुमान का दर्शन-पूजन करेंगे। महावीर मंदिर के बाद राष्ट्रपति पटना साहिब गुरुद्वारा के लिए प्रस्थान करेंगे। गुरुद्वारा पटना साहिब में राष्ट्रपति सुबह 8 बजकर 40 मिनट पर पहुंच जाएंगे और 20 मिनट तक वहां रहेंगे। गुरुद्वारा में मत्था टेकने के बाद महामहिम 9 बजकर 25 मिनट पर वापस राजभवन पहुंच जाएंगे। दिन में 9 बजकर 25 मिनट से दिन में 11 बजे तक का समय रिजर्व रखा गया है।

22 अक्टूबर को सुबह 11:15 पर दिल्ली होंगे रवाना
महामहिम 22 अक्टूबर को सुबह 11 बजे राजभवन से पटना एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान कर जाएंगे। 5 मिनट में काफिला एयरपोर्ट पहुंच जाएगा और फिर वहां से राष्ट्रपति 11.15 पर दिल्ली के लिए विशेष विमान से प्रस्थान कर जाएंगे। दिन में एक बजे दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पहुंचने के बाद राष्ट्रपति 1:25 बजे राष्ट्रपति भवन पहुंच जाएंगे।

राष्ट्रपति के कायर्क्रम को लेकर पटना में विशेष रूप से तैयारी की गई है। शहर के रूट डायवर्जन से लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। राष्ट्रपति का बिहार से पुराना नाता है। इसे देखते हुए इस दौरे को यादगार बनाने के लिए हर स्तर से प्रयास किए जा रहे हैं। स्वागत से लेकर खान पान को लेकर विशेष तैयारी है। राष्ट्रपति को बिहारी व्यंजन के साथ उनकी पसंदीदा व्यंजन को लेकर भी तैयारी की जा रही है।

खबरें और भी हैं...